News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

झारखंड में 20 दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में 59.78 प्रतिशत की वृद्धि, स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन जारी की

झारखंड में 20 दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में 59.78 प्रतिशत की वृद्धि, स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन जारी की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Dec 2021, 01:35:01 PM
5978 percent

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रांची: झारखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर सबकी चिंता बढ़ा दी है। पिछले बीस दिनों में राज्य में राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 59.78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सोमवार को राज्य में कुल 32 संक्रमित पाये गये, जबकि इसके पहले प्रतिदिन औसतन 20 से भी कम संक्रमित मिल रहे थे। संक्रमित मरीजों में से किसी के अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन चिकित्सकों ने संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सतर्कता की जरूरत बतायी है।

आंकड़े बताते हैं कि नवंबर के अंत तक राज्य में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 98 थी। 20 दिसंबर को यह संख्या 159 हो गयी है। रांची शहर में तो पिछले बीस दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गयी है। नवंबर अंत में यहां कोविड संक्रमितों की संख्या मात्र 33 थी, लेकिन 20 दिसंबर को रांची शहर में 76 एक्टिव केस दर्ज किये गये।

जमशेदपुर, धनबाद, कोडरमा और गुमला में भी संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। कोडरमा में 24 घंटे के भीतर 12 संक्रमित पाये गये हैं। इनमें एक डॉक्टर सहित आधा दर्जन स्वास्थ्यकर्मी हैं। राज्य में जिनोम सिक्वेंसिंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण यह साफ नहीं हो पाया है कि इनमें से कोई ओमिक्रॉन संक्रमित है या नहीं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दो दर्जन से ज्यादा सैंपल को जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा है, लेकिन अब तक इसकी रिपोर्ट नहीं आयी है। राहत की बात यह है कि राज्य में कोरोना की मौजूदा रिकवरी रेट 98.48 परसेंट है।

रांची के गांधीनगर स्थित सीसीएल हॉस्पिटल के कोविड सेल इंचार्ज डॉ जितेंद्र कुमार ने आईएएनएस को बताया कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर स्तर पर सतर्कता बरतने की जरूरत है। लोगों को हर हाल में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

इधर स्वास्थ्य विभाग ने क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए सतर्कता की अपील जारी करते हुए गाइडलाइन जारी की है। लोगों से अपील की गयी है कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और उत्सव के नाम पर अनावश्यक भीड़ इकट्ठा न करें।

झारखंड में कोविड टीकाकरणकी रफ्तार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखा है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने उपायुक्तों को लिखे पत्र में कहा है कि आगामी 15 जनवरी तक राज्य में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जाये। फिलहाल राज्य में हर एक से सवा लाख तक लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Dec 2021, 01:35:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.