News Nation Logo

2021 की 5 तकनीकी खोज, जिनके बिना आपकी जिंदगी है अधूरी

आज हम आपको उन्ही 5 तकनीकों (5 technical innovations of 2021) के बारे में बताने वाले हैं जिनको आपने अपनी व्यस्त ज़िन्दगी के कारण मिस कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 29 Dec 2021, 02:54:42 PM
Technology

Technology (Photo Credit: Unspalsh )

नई दिल्ली :

हर इंसान आज के जमाने में अधिक से अधिक सुविधाएं खोजता है. आरामदायक जिंदगी के लिए कुछ तकनीकी डिवाइस ( technical innovations of 2021) ऐसे हैं जिनका आपको इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए. लेकिन क्या आप उनका इस्तेमाल कर रहे हैं ? क्या आप उन तकनीकों (technology trends) से रूबरू हैं? सोचने वाली बात है! आपको बता दें आज के जमाने में इंसान इतना व्यस्त हो चुका है कि वह अपनी ही जरुरत की चीजों का ध्यान नहीं रख पा रहा है. जैसे की कुछ तकनिकी (tech trends 2021) वस्तुएं ऐसी हैं जिनके बारे में  शायद आपको पता भी नहीं होगा. आज हम आपको उन्ही 5 तकनीकों (5 technical innovations of 2021) के बारे में बताने वाले हैं जिनको आपने अपनी व्यस्त ज़िन्दगी के कारण मिस कर दिया है. हमारा ऐसा मानना है कि अगर आप इन तकनीकों पर अच्छे से ध्यान दे तो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकती है. 

Bluetooth trackers

साल 2021 में कुछ उपकरण ऐसे भी लॉन्च हुए हैं जिनपर अधिकतर लोगों का ध्यान नहीं गया है. इन उपकरणों में से एक है Bluetooth trackers.  साल 2021 में लॉन्च हुए Bluetooth trackers के बारे में अभी भी कई लोग नहीं जानते हैं. आपको बता दें Bluetooth trackers के जरिए आपके बहुत से काम आसान हो सकते हैं. खास तौर से एप्पल के द्वारा लॉन्च किए गए Bluetooth trackers को अपने जीवन में शामिल करना आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. एप्पल के Bluetooth trackers में कुछ खास फीचर्स है जिनका उपयोग आपकी दिनचर्या को आसान बनाने  में काफी सक्षम है. 

 Chromebook Laptops

आपको बता दें विंडोज लैपटॉप की कीमत से कम बजट पर क्रोमबुक पूरे साल चर्चा में बना रहा. खासकर एंट्री-लेवल साइड पर. हालांकि भारत में क्रोमबुक कितने लोकप्रिय हैं, इस बारे में कोई डेटा उपलब्ध नहीं है, लेकिन उत्पादों की बढ़ती लॉन्चिंग इन क्रोमओएस-आधारित नोटबुक्स की क्षमता का अच्छा प्रदर्शन कर रही है. अगर क्रोमबुक नंबर 1 पर आजाते हैं तो Google इसका सबसे बड़ा लाभार्थी होगा. ऐसे में अगर आप भी लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो इस लैपटॉप पर विशेष ध्यान दें क्यूंकि यह आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

सैमसंग फोल्डेबल डिवाइस (Samsung Foldable Device)

यह देखना विडंबना है कि सैमसंग के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद उद्योग स्तर पर फोल्डेबल्स को अभी भी नहीं अपनाया जा रहा है. गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और फ्लिप 3 का लॉन्च फोल्डेबल स्मार्टफोन के अच्छे उदाहरण हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि उद्योग अभी भी फोल्डेबल फोन सेगमेंट को संदेह के साथ देखता है. सैमसंग फोल्डेबल स्मार्टफोन श्रेणी में भारी निवेश करने वाला एकमात्र बड़ा खिलाड़ी बना हुआ है. लेकिन अभी भी लोग इसे खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. हालाँकि ओप्पो ने हाल ही में अपना फोल्डेबल फोन का टीज़र लॉन्च किया था लेकिन बात यह है कि यह डिवाइस अभी भी चीन तक ही सीमित है. लेकिन अगर आप इन उपकरणों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उतार लेते हैं तो आपकी जिंदगी बहुत हद तक सुधर सकती है.

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy S21 FE इस कीमत पर हो सकता है लॉन्च

Artificial Intelligence (AI)

एआई निस्संदेह इस समय सबसे बड़े तकनीकी रुझानों में से एक है, और 2021 के दौरान यह हमारे आसपास की दुनिया को समझने और समझाने में हमारी मदद करने के लिए और भी अधिक मूल्यवान उपकरण बन गया है. स्वास्थ्य देखभाल, संक्रमण दर और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किए गए उपायों की सफलता पर हम जो डेटा एकत्र कर रहे हैं, उसकी मात्रा Artificial Intelligence के ही कारण बढ़ रही है. इसका मतलब यह है कि मशीन लर्निंग एल्गोरिदम बेहतर जानकारी में हमें काफी सफल है. ऐसे में अगर मानव द्वारा इसका उपयोग न किया जाए तो जाहिर है कि जिंदगी अधूरी ही है. 

The As-A-Service Revolution

एस-ए-सर्विस" - क्लाउड-आधारित, ऑन-डिमांड प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से जीने और काम करने के लिए आवश्यक सेवाओं में से एक है. जिसने आज हमें डिजिटल सर्विसेज में यहां तक पहुंचाया है. यही कारण है कि एआई और रोबोटिक्स किसी भी व्यवसाय या संगठन के लिए बेहद जरुरी है, चाहे उनका आकार या बजट कुछ भी हो.  Google, Microsoft, Amazon जैसी कंपनियों के क्लाउड ऑफ़रिंग और स्टार्टअप्स और स्पिनऑफ़ की बढ़ती भीड़ से आज हम यहां तक पहुंच पाएं हैं. लेकिन फिर भी अभी भी इनका उपयोग और अच्छे से किया जा सकता है. कोरोना महामारी के कारण कई कम्पनीज का बजट हिलने के कारण इन तकनीकों पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया है. लेकिन अगर 2022 में इन तकनीकों पर और अच्छे से ध्यान दिया जाए तो जिंदगी और बेहतर हो सकती है. 

 

First Published : 29 Dec 2021, 02:52:45 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.