News Nation Logo

यूपी : कानपुर में मिले 3 और जीका वायरस के मामले

यूपी : कानपुर में मिले 3 और जीका वायरस के मामले

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Oct 2021, 10:15:01 AM
3 more

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कानपुर (उत्तर प्रदेश): कानपुर में 3 और लोग जीका वायरस पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से सभी भारतीय वायुसेना के जवान हैं।

कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी ने इसकी पुष्टि की है कि जीका के 3 नए मामले मिलने से शहर में अब यह संख्या बढ़कर 4 हो गई है।

23 अक्टूबर को आईएएफ कर्मियों में भी वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। हालांकि, पहले मामले के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी संपर्को सहित 22 लोगों की जीका वायरस की रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

बाद में 175 आईएएफ कर्मियों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए और शनिवार को आई रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

मच्छर जनित वायरस को लेकर परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों सहित आसपास के इलाकों के अलावा रखरखाव कमान में भारतीय वायुसेना के हैंगर की परिधि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में चकेरी में चल रहे एक सर्वेक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की 74 टीमों ने दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की देखरेख में जीका वायरस के प्रसार और स्रोत को ट्रैक करने के लिए 11,493 घरों से 29 गर्भवती महिलाओं और 85 वायु सेना कर्मियों सहित लगभग 204 और लोगों के नमूने एकत्र किए हैं।

डॉ जी.के. मिश्रा, अतिरिक्त निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कानपुर डिवीजन ने कहा कि वायरस के प्रसार की जांच के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं और तेजी से लोगों का परीक्षण भी किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Oct 2021, 10:15:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.