News Nation Logo
Banner
Banner

अफगानिस्तान में 20 लाख बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित

अफगानिस्तान में 20 लाख बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Oct 2021, 04:40:02 PM
2mn kid

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

काबुल: अफगानिस्तान में पांच साल से कम उम्र के 20 लाख से अधिक बच्चे तीव्र कुपोषण से पीड़ित हैं और उनमें से 6 लाख वर्तमान में गंभीर कुपोषण(एक्युट मालन्यूट्रिशन) से पीड़ित हैं, जो बच्चों में कुपोषण का सबसे खतरनाक रूप है। यूनिसेफ की एक नई रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है।

यमन और दक्षिण सूडान के साथ, अफगानिस्तान गंभीर तीव्र कुपोषण से पीड़ित पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सबसे अधिक संख्या वाले देशों में से एक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में, यूनिसेफ, जो अफगानिस्तान में कुपोषित बच्चों के लिए चिकित्सीय भोजन का उपयोग करने वाला एकमात्र प्रदाता है, अब तक सीमित आपूर्ति (275,000) के कारण गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों में से केवल 50 प्रतिशत से कम को लक्षित कर सका है।

रिपोर्ट के अनुसार निरंतर हिंसा, जलवायु संकट (सूखा और अचानक बाढ़), कई विस्थापन, बढ़ती खाद्य असुरक्षा और अनुचित भोजन की आदतों की वजह से स्थिति जटिल है।

टोलो न्यूज ने अफगानिस्तान में यूनिसेफ के संचार विशेषज्ञ सलाम अल-जनाबी के हवाले से कहा, आज पूरे अफगानिस्तान में, लाखों बच्चों को स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं की सख्त जरूरत है। अफगानिस्तान में लगभग 14 मिलियन लोग आज खाद्य असुरक्षित हैं, उनमें से लगभग 35 लाख बच्चे, जिनके बारे में हम उम्मीद करते हैं कि वे अपने आसपास तीव्र कुपोषण से पीड़ित होंगे।

उन्होंने कहा कि यूनिसेफ और डब्ल्यूएफपी पिछले दो महीनों से अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं।

करीब 40,000 बच्चों को गंभीर कुपोषण से बचाव के लिए का इलाज मुहैया कराया गया।

अफगानिस्तान में सबसे हालिया पोषण सर्वेक्षणों के निष्कर्ष यह भी दिखाते हैं कि 34 प्रांतों में से 22 वर्तमान में तीव्र कुपोषण की आपातकालीन सीमा से ऊपर हैं।

अफगानिस्तान में पोषण पर यूनिसेफ का कार्यक्रम 13 मिलियन डॉलर में से केवल 50 प्रतिशत वित्त पोषित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Oct 2021, 04:40:02 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.