logo-image

आखिर क्या है JIO VoWi-Fi, अंबानी के ग्राहकों को जनवरी से मिलेंगी ऐसी सुविधाएं.. बदल जाएगा जीवन

JIO ने VoWi-Fi की टेस्टिंग फिलहाल मध्य प्रदेश, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में की है.

Updated on: 30 Dec 2018, 11:50 AM

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी जल्द ही Reliance JIO यूजर्स के लिए एक जबरदस्त सुविधा लेकर आने वाले हैं. इस सुविधा का नाम होगा- VoWi-Fi (voice-over-Wi-Fi). मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि JIO को VoWi-Fi की टेस्टिंग करते हुए देखा गया है. इस सुविधा के तहत JIO यूजर्स बिना मोबाइल डेटा के ही वॉइस कॉल कर सकेंगे. इतना ही नहीं इस सर्विस के बाद JIO के उपभोक्ता बिना मोबाइल डेटा के इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकेंगे.

कहां हो रही है टेस्टिंग
रिपोर्ट्स कहते हैं कि JIO से VoWi-Fi की टेस्टिंग भारत के कुछ चुनिंदा जगहों पर ही की हैं. JIO ने VoWi-Fi की टेस्टिंग फिलहाल मध्य प्रदेश, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में की है. कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो VoWi-Fi की शुरुआत जनवरी 2019 से कर सकता है, हालांकि इस सेवा के बारे में कंपनी की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

केवल इन लोगों के साथ ही उठा सकेंगे लाभ
TelecomTalk की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरूआत में JIO VoWi-Fi सेवा का लाभ केवल जियो यूजर्स ही उठा सकेंगे. इसका सीधा मतलब ये है कि VoWi-Fi का लाभ केवल Jio-to-Jio ही लिया जा सकेगा. हालांकि बाद में जियो यूजर्स इस सुविधा का लाभ सभी नेटवर्क के साथ उठा सकेंगे.

ये कंपनियां भी बना रही हैं मन
प्राप्त जानकारी के अनुसार रिलायंस जियो के साथ ही एयरटेल और वोडाफोन भी भारत में VoWi-Fi सेवा की शुरूआत करने का मन बना रहे हैं. इतना ही नहीं बहुत जल्द ही ये कंपनियां भी अपने ग्राहकों के लिए इस सेवा की शुरूआत कर सकती हैं.