logo-image

21 अगस्त को लगेगा पूर्ण सूर्यग्रहण, ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां

21 अगस्त को लगेगा पूर्ण सूर्यग्रहण, इस दौरान जरा सी भी लापरवाही हमारी आंखों को बुरा नुकसान पहुंचा सकती है।

Updated on: 20 Aug 2017, 10:44 PM

नई दिल्ली:

21 अगस्त को चंद्रमा की छाया सूर्य पर पड़ेगी और उसे ढक देगी। आम भाषा में हम इसे सूर्यग्रहण कहते है। इस दुर्लभ नजारे का गवाह बनने के लिए लाखों लोग बेताब रहते है। सूर्यग्रहण को लेकर वैसे तो कई तरह की बातें प्रचलित हैं। सबसे ज्यादा ग्रहों की चाल, भाग्य और शुभ-अशुभ से जोड़कर देखा जाता है। कई धर्मों में सूर्यग्रहण के दुष्प्रभावों की बात की जाती है।

सूर्यग्रहण का असर तो होता ही है लेकिन इसका अंधविश्वास से कुछ लेना देना नहीं है। आपको बता दें कि सूर्यग्रहण के दौरान जरा सी भी लापरवाही हमारी आंखों को बुरा नुकसान पहुंचा सकती है।

दरअसल अक्सर देखा यह गया है कि जब भी सूर्यग्रहण होता है तो लोग इसे देखते हैं और वह भी बिना किसी सोलर फिल्टर का इस्तेमाल किए। ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणें रेटिना को नुक्सान पहुंचा सकती है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से सूर्यग्रहण के दौरान किस तरह के सावधानी बरतनी चाहिए इसको लेकर सुझाव जारी किये गए गए हैं।

और पढ़ें: नासा के गुब्बारे करेंगे पूर्ण सूर्य ग्रहण का अध्ययन

  • सूर्यग्रहण का नजारा देखने के लिए एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं और आंखों को ग्लास या सोलर व्यूवर से जरूर ढक लें। सूर्य से नजर हटाने के बाद सोलर फिल्टर /व्यूवर को जरूर हटाएं। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि सूर्य को कभी सीधे आंखों से न देखें।
  • सूर्यग्रहण के दौरान सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करने से पहले उसको ध्यान से देखना चाहिए कि कहीं पर भी उसमें स्क्रैच तो नहीं हुआ है। जिस सोलर फिल्टर को बच्चे इस्तेमाल करते हैं उनको विशेष सावधानी बरतनी जानी चाहिए।
  • अनफिल्टर्ड कैमरे से कभी भी सूर्यग्रहण की तस्वीरें न उतारें और न ही ऐसी कोई दूसरी डिवाइस का इस्तेमाल करें।
  • बहुत लोग सोलर फिल्टर लगाकर कैमरे से तस्वीर उतारते हैं, इसका असर भी आंखों के लिए खतरनाक हो जाता है। दरअसल कैमरे के लेंस और सोलर फिल्टर मिलकर किरणों को और तीव्र बना देती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा देती हैं।
  • अगर आप सूर्यग्रहण की तस्वीर खींचना चाहते हैं तो इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। ध्यान रहे सोलर फिल्टर कैमरे, टेलीस्कोप, दूरबीन के सामने जरूर लगा हो।
  • अगर पूर्ण चंद्रगहण के दौरान कहीं रास्ते में हैं तो जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक ले तो अपने सोलर फिल्टर हटा लेना चाहिए क्योंकि सूर्य के ढक जाने से पूरी तरह अंधेरा छा जाता है। उसके बाद जैसी ही चंद्रमा सूर्य के आगे से हटे फिर से हमेशा सोलर फिल्टर लगाने चाहिए।
  • जब भी कभी ऐसी स्थिति में घर से बाहर हों सुरक्षित सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप नजर के चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो भी उसको ऊपर सोलर फिल्टर या इकलिप्स ग्लास जरूर पहनें।  

और पढ़ें: जन्माष्टमी के दिन करें ये अचूक उपाए, पूरी होगी हर मनोकामना