logo-image

जानिए क्या है BHIM APP? कैसे करता है काम?

BHIM APP का पूरा नाम है 'भारत इंटर फेस फॉर मनी' है। यह UIP बेसड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगा और इसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट आसानी से की जा सकेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भीम एप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा।

Updated on: 31 Dec 2016, 08:42 PM

नई दिल्ली:

क्या है BHIM APP

BHIM APP का पूरा नाम है 'भारत इंटर फेस फॉर मनी' है। यह UIP बेसड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगा और इसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट आसानी से की जा सकेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भीम एप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। यह आधार कार्ड आधारित मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन है। भीम का अर्थ है भारत इंटरफेस फॉर मनी। इस ऐप की खास बात ये है कि यह बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। इस ऐप में यूजर्स को बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड जैसे इंर्फोमेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. भीम को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डेवलप किया है। यह एप सिर्फ एंड्रॉयड फोन या आईफोन पर उपलब्ध है।फिलहाल यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी को सपोर्ट करेगा।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा, 2017 में घर बनाने के लिए 12 लाख रु. तक के कर्ज पर ब्याज में 3% की छूट मिलेगी

 कैसे काम करेगा भीम 

इससे पैसे भेजने के लिए आपको सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होगा और एक UPI पिनकोड जनरेट करना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर ही पेमेंट एड्रेस होगा।इसके बाद आपको पैसे भेजने के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपको जिसे पैसे भेज रहे हैं उसका मोबाइल नंबर या आधार नंबर देना होगा। इसके बाद कितना पैसा भेजना है यह डालना होगा। इसके बाद UPI पिन दालना होगा। इसके बाद QR कोड स्केन कर आप पैसा भेज सकता है।

इस खबर को अंग्रेजी में भी पढ़े: PM Modi launches BHIM app; says your 'thumb' is now your bank and identity | Top highlights