logo-image

ओपनसिग्नल : भारत में मोबाइल पर वीडियो स्ट्रीमिंग अनुभव बेहद खराब

लंदन की वायरसेल कवरेज मैपिंग कंपनी ओपनसिग्नल ने कहा कि बात जब मोबाइल वीडियो अनुभव की आती है, तो भारत ईरान और फिलीपींस के साथ खड़ा है, जो कि 'खराब' श्रेणी (0-40) है।

Updated on: 25 Sep 2018, 07:54 PM

नई दिल्ली:

देश में स्मार्टफोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग का चलन तेजी से जोर पकड़ रहा है, लेकिन फिर भी भारत वैश्विक मानकों से काफी पीछे है। खासतौर से वीडियो चलने के दौरान परेशानी और वीडियो शुरू होने में देरी और कम रेजोल्यूशन का वीडियो प्रमुख समस्या है। एक नई रिपोर्ट से मंगलवार को यह जानकारी मिली। लंदन की वायरसेल कवरेज मैपिंग कंपनी ओपनसिग्नल ने कहा कि बात जब मोबाइल वीडियो अनुभव की आती है, तो भारत ईरान और फिलीपींस के साथ खड़ा है, जो कि 'खराब' श्रेणी (0-40) है। 

ओपनसिग्नल ने एक बयान में कहा, 'हमने नमूना वीडियो का कई रेजोल्यूशंस के साथ कई सारे कंटेट प्रोवाइडर्स के साथ परीक्षण किया। इनमें पाया गया कि वीडियो शुरू होने से पहले लगनेवाला लोडिंग समय काफी अधिक है, साथ पिक्चर रेजोल्यूशन का स्तर भी काफी कम था।'

और पढ़ें- 6 जीबी रैम के साथ VIVO V11 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और क्या है खासियत

इस स्कोर में 75-100 को सबसे अच्छा, 65-75 को बहुत अच्छा, 55-65 को अच्छा, 40-55 को ठीकठाक और 0-40 को बेहद खराब श्रेणी माना जाता है। 

हालांकि दुनिया का कोई भी देश फिलहाल सबसे अच्छा श्रेणी (75-100) में नहीं है। लेकिन औसत श्रेणी में दक्षिण कोरिया (शीर्ष डाउनलोड स्पीड 45.58 एमबीपीएस) शीर्ष पर है। इस रिपोर्ट में 69 देशों का विश्लेषण किया गया।