logo-image

दिल्ली से लेकर लाहौर तक छाया जहरीला स्मॉग, नासा ने जारी की तस्वीर

स्मॉग की चादर में लिपटी दिल्ली और आस-पास के इलाकों का बुरा हाल है। जहरीली धुंध की चपेट में राजधानी की तस्वीरें नासा ने जारी की है जो कि काफी भयावह है।

Updated on: 09 Nov 2017, 04:37 PM

नई दिल्ली:

स्मॉग की चादर में लिपटी दिल्ली और आस-पास के इलाकों का बुरा हाल है। जहरीली धुंध की चपेट में राजधानी की तस्वीरें नासा ने जारी की है जो कि काफी भयावह है। फसलों के पराली को जलाए जाने को इस धुंध का मुख्य कारण माना जा रहा है।  

तस्वीर में दिल्ली से लेकर पाकिस्तान तक का स्मॉग से बुरा हाल है। यह तस्वीर नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर (MODIS) ने सैटेलाइट के जरिए 7 नवंबर को खींची थी। 

दिल्ली और पाकिस्तान में स्मॉग की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

पहली तस्वीर में घना कोहरा दिखाया जा रहा है। तस्वीर में उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर भारी धुंध की चादर दिखाई दे रही है। 

पटना से लेकर लाहौर स्मॉग की पीली चादर से ढका हुआ है। राजधानी के हाल का अंदेशा तस्वीर देख कर साफ़ लगाया जा सकता है। 

नासा द्वारा जारी की गई तस्वीर में भयावह तस्वीर को देखकर हालात का अंदेशा लगाया जा सकता है। स्मॉग की चादर से न सिर्फ दिल्ली बल्कि पाकिस्तान भी ढका हुआ है।

दिल्ली में स्मॉग के लिए गाड़ियों से निकलने वाले धुंए और पंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलाए जाना मुख्य कारण है। इस जहरीली धुंध के कारण राजधानी गैस चैंबर में बदल गई है। 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण चिंता का सबब बना हुआ है। इस खतरनाक स्मॉग के चलते दिल्ली के 5वीं कक्षा तक से सभी स्कूल बंद है।

और पढ़ें: स्मॉग की चादर में लिपटी दिल्ली का घुटा दम, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर एक बैठक की जिसके बाद बुधवार को स्कूल बंद रखने के आदेश जारी कर दिए थे।

उप-मुख्यमंत्री ने दिल्ली के लोगों से पत्ते, लकड़ी या अन्य चीजों को न जलाने की भी अपील की है क्योंकि इससे हवा प्रदूषित होती है।

और पढ़ें:  खतरनाक है स्मॉग.. बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

स्रोत: नासा
स्रोत: नासा

पहली तस्वीर में कोहरे की चादर है वहीं दूसरी तस्वीर में प्रदूषण के खतरनाक कण नजर आ रहे है।