News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

नासा के गुब्बारे करेंगे पूर्ण सूर्य ग्रहण का अध्ययन

नासा के अभियान के तहत ऊंचाई तक जाने वाले 50 से ज्यादा गुब्बारे भेजे जाएंगे, जो 21 अगस्त के पूर्ण सूर्य ग्रहण के लाइव फुटेज अंतरिक्ष एजेंसी की वेबसाइट को भेजेंगे।

IANS | Edited By : Vinita Singh | Updated on: 29 Jul 2017, 09:31:44 PM
नासा करेगा 21 अगस्त को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण का लाइव टेलीकास्ट

नई दिल्ली:

नासा आसमान में गुब्बारे भेजने के लिए अमेरिका में विद्यार्थियों की टीमों के साथ मिलकर प्रयास कर रही है। यह कदम एक अत्यंत अनोखे और व्यापक ग्रहण अवलोकन अभियान का हिस्सा है। इस अभियान से पृथ्वी के अलावा जीवन के बारे में पता लगाने में मदद मिलेगी।

नासा के 'इक्लिप्स बैलून प्रोजेक्ट' की अगुवाई मोनटाना स्टेट यूनिवर्सिटी की एंजेला डेस जार्डिन कर रही हैं। इसके तहत ऊंचाई तक जाने वाले 50 से ज्यादा गुब्बारे भेजे जाएंगे, जो 21 अगस्त के पूर्ण सूर्य ग्रहण के लाइव फुटेज अंतरिक्ष एजेंसी की वेबसाइट को भेजेंगे।

नासा कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली के एमेस रिसर्च सेंटर के साथ कम कीमत के 34 गुब्बारे के प्रयोग के संचालन के लिए सहयोग करेगी। इन गुब्बारों को माइक्रोस्ट्रेट कहते हैं। ये गुब्बारे इस बात का पता करेंगे कि पृथ्वी से बाहर जीवन संभव है या नहीं।

जार्डिन ने कहा, 'इंटरनेट पर लाइव स्ट्रीमिंग से हम दुनियाभर के लोगों को ग्रहण को खास तरह से अनुभव करने का मौका दे रहे हैं, भले ही वे सीधे ग्रहण नहीं देख पाएं।'

और पढ़े: नासा ने मंगल ग्रह की अद्भभुत तस्वीरें जारी की, खनिजों के अवशेष और कीड़ों की सतहें दिखी

 

और पढ़े: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचा रूस का यान, तीन अंतरिक्ष यात्री पांच महीने के लिए अंतरिक्ष में डालेंगे डेरा

 

First Published : 29 Jul 2017, 07:56:54 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

NASA Solar Eclipse Earth

वीडियो