News Nation Logo
Banner

जानिए विंडोज 10S और विडोंज 10Pro के फीचर्स, जल्द होने जा रहा है लॉन्च

माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही मार्केट में विंडोज के अपडेट वर्जन लॉन्च करने जा रहा है। इसमें विडोंज10एस और विंडोज 10प्रो में कई खासियतें होंगी जो कि विंडोज के उपयोग को और भी आसान बनाएगी।

News Nation Bureau | Edited By : Narendra Hazari | Updated on: 04 May 2017, 09:41:09 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही मार्केट में विंडोज के अपडेट वर्जन लॉन्च करने जा रहा है। इसमें विडोंज10एस और विंडोज 10प्रो में कई खासियतें होंगी जो कि विंडोज के उपयोग को और भी आसान बनाएगी। माइक्रोसॉफ्ट विडोंज 10 में आई कई शिकायतों के बाद कंपनी ने इन वर्जन में इस बात का विशेष ध्यान रखा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि विडोंज 10एस लैपटॉप की बैटरी लाइफ तो बढ़ाएगी साथ ही इसमें सिक्युरिटी और परफोर्मेंस फीचर्स भी अपडेट मिलेंगे। अगर आप विंडोज 10एस यूज करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जान लीजिए कि इस विंडोज में आपको केवल वहीं एप्स मिल पाएंगे जो कि विडोंज स्टोर में उपलब्ध हैं।

आप विंडोज 10एस खरीदने के बाद माइक्रोसॉफ्ट को 49 डॉलर देकर इसका और भी फ्रैंडली वर्जन विंडोज 10प्रो ले सकते हैं। इसके बाद आप अपनी विंडोज में जो एप्स चाहते हैं डाउनलोड और इंस्टाल कर सकते हैं। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने इस दौरान यह भी बताया है कि इससे आपकी बैटरी लाइफ पर जरूर इफेक्ट पड़ सकता है।

और पढ़ें: अब आएगी सैमसंग की सेल्फ ड्राइविंग कार, सर्विस के परीक्षण के लिए साउथ कोरिया में मिली मंजूरी

विंडोज 10प्रो में भी आप सेटिंग के जरिए नॉन-विंडोज सॉफ्टवेयर का इंस्टॉलेशन बंद कर सकते हैं। एंड्रिस्सें होरोवित्ज निवेशक बेनेडिक्ट इवांस ने माइक्रोसॉफ्ट से एक सवाल किया था, 'क्या माइक्रोसॉफ्ट लोगों को ऐसी विंडोज दे रहा है जो कि अपंग है, जिसे ठीक करने के लिए यूजर को 49 डॉलर माइक्रोसॉफ्ट को देने होंगे।'

विडोंज के बारे में एक और सवाल सामने आया कि क्या विंडोज 10एस और विंडोज 10प्रो के बीच बस एक इस्टॉलेशन का बटन ही खास फीचर्स है या इसके अलावा कुछ और भी अंतर है। इन सवालों के जवाब में माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारी ने बताया कि इन दोनों विंडोज में एक बहुत बड़ा अंतर है।

जिस तरह से आईफोन अपने डिवाइस की सुरक्षा के बारे में सोचता है ठीक वैसे ही विंडोज में इस बार एक महत्वपूर्ण फीचर दिया गया है इसके तहत विंडोज में कोई भी प्रोग्राम बैकग्राउंड में रन नहीं होगा। इसके अलावा विंडोज में किसी तरह का अन्य अंतर नहीं होगा।

और पढ़ें: वन प्लस 5 स्मार्टफोन के लॉन्च होने से पहले ही लीक हुए उसके फीचर्स

विडोंज में कुछ खास फीचर्स हैं, इसमें डाटा स्टोरेज के लिए क्लाउड ऑप्शन दिया है। इसमें डाटा सेव के लिए वनड्राइव क्लाउड स्टोरेज ऑप्शन है जिससे यूजर किसी भी कंप्यूटर पर अपना डाटा आसानी से प्राप्त कर सकता है। स्टार्ट मीनू में भी कुछ महत्वपूर्म बदलाव किए गए हैं।

कुल मिलाकर यह विडोंज केवल स्टूडेंट फ्रेंडलियर विंडोज ना होकर सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत अपडेट है।

First Published : 04 May 2017, 09:33:00 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो