logo-image

नासा के अंतरिक्ष मिशन की टीम में भारतीय-अमेरिकी राजा गिरिंदरचारी शामिल, मिशन के लिए 12 लोगों का चयन

नासा ने अंतरिक्ष मिशन के लिए 12 लोगों का चयन कर लिया है इसमें एक भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक भी शामिल है। इस भारतीय अमेरिकी का नाम राजा गिरिंदरचारी है।

Updated on: 08 Jun 2017, 01:28 PM

नई दिल्ली:

नासा ने अंतरिक्ष मिशन के लिए 12 लोगों का चयन कर लिया है इसमें एक भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक भी शामिल है। इस भारतीय अमेरिकी का नाम राजा गिरिंदरचारी है।

लेफ्टिनेंट कर्नल राजा गिरिंदरचारी 39 साल के हैं। वह 461वें फ्लाइट टेस्ट स्कवाड्रन के कमांडर और कैलिफोर्निया में एडवर्ड एयरफोर्स बेस पर एम 35 इंटीग्रेटेड टेस्ट फोर्स के डायरेक्टर भी हैं।

गिरिंदरचारी वाटरलू में रहते हैं और उन्होंने एमआईटी से एयरोनॉटिक्स में मास्टर्स डिग्री हासिल की थी। इसके अलावा यूएस नेवल टेस्ट पायलट स्कूल से ग्रेजुएशन किया। चारी के पिता भारतीय हैं।

नासा ने इन 12 लोगों का चयन नासा ने 18,000 आवेदनों में से किया है। इन्हें अंतरिक्ष मिशन के लिए पृथ्वी की कक्षा और गहरे अंतरिक्ष में जाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। 1959 के बाद यह 7 पुरुष और 5 महिलाएं वाली अमेरिकन स्पेसफ्लाइट की ट्रेनिगों की 22वें क्लास होगी। पिछले 2 दशकों में नासा का यह सबसे बड़ा ग्रुप है।

नासा की मंगल पर मानव को भेजने की तैयारी, वहीं के चट्टानों से बनेगी सीमेंट

चुने जाने के लिए, लोगों को कुछ भौतिक आवश्यकताओं के साथ-साथ शिक्षा और अनुभव मानदंडों को पूरा करना था जैसे कि एक स्टेम क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होना या 1 हजार घंटों तक संचालन वाले विमानों को जमा करना।

लेकिन यह स्पष्ट है कि यह नया वर्ग नासा की आवश्यकता वाले सभी न्यूनतम कौशलों से काफी अधिक है।

नासा जुटा रहा चंद्रमा पर कार्गो सर्विस की जानकारी

2 साल की ट्रेनिंग के बाद नए एस्ट्रानॉट कैंडिडेट्स को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में मिशन से जुड़े उन रिसर्च के कामों के लिए नियुक्त किया जा सकता है जोकि कमर्शियल कंपनियों द्वारा बने अंतरिक्ष यान के लिए हो सकता है जिन्हें अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष के लिए लॉन्च किया जाता है। 

नासा ने इन चयनियत 12 लोगों की टीम को 'एसकेन्स' नाम दिया है। इन 12 लोगों में 6 सेना अधिकारी, 3 वैज्ञानिक, 2 मेडिकल डॉक्टर्स और स्पेक्स एक्स कंपनी का एक शीर्ष इंजीनियर और नासा का रिसर्च पायलट शामिल है।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें