logo-image

चीन ने लॉन्च किए 119 ड्रोन, तोड़ा अपना पिछला रिकार्ड

चीन ने 67 ड्रोन लॉन्च करने के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 119 ड्रोनों का एक समूह लॉन्च किया है।

Updated on: 12 Jun 2017, 01:59 PM

बीजिंग:

चीन ने 67 ड्रोन लॉन्च करने के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 119 ड्रोनों का एक समूह लॉन्च किया है। चाइना इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रुप कॉर्पोरेशन (सीईटीसी) के अनुसार, 119 ड्रोनों ने कैटपुल्ट (वस्तु को दूर फेंकने का एक उपकरण) की सहायता से उड़ान भरी।

'स्वार्म इंटेलिजेंस' को मानवरहित प्रणालियों की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मानव रहित प्रणालियों के भविष्य के मूल के रूप में माना जाता है।

और पढ़ेंः नासा के अंतरिक्ष मिशन की टीम में भारतीय-अमेरिकी राजा गिरिंदरचारी शामिल, मिशन के लिए 12 लोगों का चयन

सीईटीसी के एक इंजीनियर झाओ यांजी ने कहा कि 1917 से ड्रोनों के आविष्कार के बाद इंटेलिजेंट्स स्वार्म युद्ध के नियमों को बदलने का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं।

आपकी प्राइवेसी में खलल डाल सकते हैं चायनीज ड्रोन

सिर्फ कुछ हजार रुपए में लोगों की निजता भंग होने की तकनीक आसानी से बाजार में मिल रही है। बात हो रही है ड्रोन कैमरों की, जो अब आम आदमी की पहुंच में आ गए हैं। शादी समारोह व अन्य आयोजनों के साथ ही इनका इस्तेमाल निजी कार्यों के लिए होने लगा है। ड्रोन कैमरों के इस्तेमाल के संबंध में किसी तरह का प्रतिबंध भी नहीं है।

और पढ़ेंः LGBT प्राइड मंथ के मौके पर फेसबुक ने शामिल किया रेनबो वाला ईमोजी

सरकार की ओर से ड्रोन कैमरों पर प्रतिबंध नहीं है। इसे कोई भी बेच और कोई खरीद सकता है। एयरपोर्ट, मिलेट्री एरिया, सरकारी संस्थान को छोड़कर कहीं भी बेरोक टोक ड्रोन को उड़ाया जा सकता है।

चैंपियंस ट्राफी 2017 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें