logo-image

भारत में उत्पादन यूनिट लगाएगा एपल, बेंगलुरू में होगा काम शुरू

एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया है कि उनकी भारत में उत्पादन यूनिट लगाने के लिए तैयार है। कुक उन 21 अमेरिकी कॉर्पोरेट नेतृत्व में से एक थे, जिन्होंने रविवार को मोदी से वाशिंगटन में मुलाकात की थी।

Updated on: 26 Jun 2017, 10:53 PM

नई दिल्ली:

एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया है कि उनकी भारत में उत्पादन यूनिट लगाने के लिए तैयार है। कुक उन 21 अमेरिकी कॉर्पोरेट नेतृत्व में से एक थे, जिन्होंने रविवार को मोदी से वाशिंगटन में मुलाकात की थी।

सूत्रों के मुताबिक, कुक ने प्रधानमंत्री को एपल के लोकप्रिय आईफोन एसई मॉडल के निर्माण के बारे में अपनी बेंगलुरू की सुविधा और एपल के लिए काम करने वाले ऐप डेवलपर के बारे में जानकारी दी।

एपल ने मई में बेंगलुरू में आईफोन एसई का छोटे पैमाने पर आरंभिक उत्पादन शुरू किया था। उसके बाद मार्च में कंपनी ने डेवपलरों को मदद मुहैया कराने के लिए एप एक्सेलेटर शुरू किया था।

और पढ़ें: 50 साल का हुआ कैश देने वाला ATM, जानिए पहली बार कहां और कैसे निकले थे पैसे

एपल ने इस साल की शुरुआत में आईएएनएस को एक ईमेल में बताया था, 'आईफोन एसई दुनिया में चार इंच के डिस्प्ले के साथ सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली फोन है और हम इस महीने भारतीय ग्राहकों के लिए इसकी बिक्री शुरू कर देंगे।'

जहां तक एप डेवलपर्स का सवाल है, भारत में आईओएस के कारण कम से कम 7,40,000 लोगों को रोजगार मिला है। भारतीय एप डेवलपर्स ने एप स्टोर के लिए करीब 100,000 एप बनाए हैं जिसमें साल 2016 की तुलना में 57 फीसदी की वृद्धि हुई है।

सूत्रों का कहना है कि एपल ने बेंगलुरू में अपने एक्सेलेटर में हजारों आईओएस डेवलपर्स को प्रशिक्षित किया है। इस साल की शुरुआत में, एपल इंडिया के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया था कि भारत के डेवलपर्स अब ऐपल के प्लेटफॉर्म के लिए अद्भुत एप बना रहे हैं।

और पढ़ें: आने वाला है Samsung Galaxy Note 8, जानिए फीचर्स

रविवार को मोदी से मिलने वालों में कुक के अलावा, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एडोटेन के शांतनु नारायण, मास्टरकार्ड के अजय बंगा, डेलॉइट ग्लोबल के पुनीत रेनजेन और यूएसआईबीसी के अध्यक्ष आगी भी थे।

मोदी ने बाद में ट्वीट किया, 'शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत की। हमने भारत में अवसरों पर व्यापक चर्चा की।'