logo-image

आईफोन की दसवीं सालगिरह पर एपल का नायाब गिफ्ट 'iPhone X'

आईफोन की दसवीं सालगिरह पर एपल कंपनी ने यूजर्स को एक नायाब तोहफा दिया है।

Updated on: 13 Sep 2017, 04:34 AM

नई दिल्ली:

आईफोन की दसवीं सालगिरह पर एपल कंपनी ने यूजर्स को एक नायाब तोहफा दिया है। कंपनी ने इस दौरान एपल वॉच, एपल टीवी 4के, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन 10 लॉन्च किया।

इन सभी प्रोडक्ट्स में आईफोन 10 एक बेहद शानदार फीचर्स के साथ यूजर को मिलने वाला है। एपल की ओर से सीईओ टिम कुक ने यह दावा किया है कि जिस तरह तकनीक की दुनिया में आईफोन ने तहलका मचाया था ठीक उसी तरह से एक दशक बाद आईफोन 10 भी एक मिसाल कायम करेगा।

आईफोन 10 में कंपनी ने शानदार फेसआईडी फीचर दिया है। इस फीचर की मदद से किसी तरह के अनलॉक सिस्टम की जरुरत नहीं होगी। फेसआईडी अंधेरे में भी अपने यूजर के चेहरे को स्कैन करके बिना देर किए फोन अनलॉक कर देती है।

इस फीचर के अलावा इस फोन में बेहद शानदार 12 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। इसमें सुपर रेटिना डिस्प्ले तकनीक वाली 5.8 इंच डिस्प्ले दी गई है। इन सभी फीचर्स के अलावा आईफोन 10 वायरलैस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

और पढ़ेंः लेटेस्ट फीचर्स से लैस है नया सैमसंग 'गैलेक्सी नोट 8', जानिए कीमत

कंपनी ने इस की-नोट इवेंट में एपल वॉच का लेटेस्ट वर्जन लॉन्च किया। इसके बाद 4के टेक्नोलॉजी वाली एपल टीवी 4के लॉन्च की। कंपनी ने इवेंट में जिसका बेसब्री से इंतजार था वह आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस लॉन्च किया।

आईफोन 8 की कीमत कंपनी ने 699 डॉलर और आईफोन 8 प्लस की कीमत कंपनी ने 799 डॉलर बताई है। वहीं आईफोन एक्स की कीमत कंपनी ने 999 डॉलर से शुरुआत होना बताया है।

इसके बाद कंपनी ने आईफोन एक्स यानी आईफोन 10 लॉन्च किया। सभी प्रोडक्ट्स को कंपनी के सीईओ टिम कुक ने लॉन्च किया।

आईफोन 10 के खास फीचर्स-

  • iPhone 10 में कोई होम बटन नहीं हैं। इसमें फेसआईडी अनलॉक सिस्टम है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। साथ ही पासकोड की सुविधा भी है।
  • iPhone 10 में 5.8 इंच का बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले है। स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1125x2436 पिक्सल है जो अब तक किसी आईफोन मॉडल में नहीं देखने को मिला।
  • iPhone 10 के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं। एक सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला।

  • iPhone 10 में 3D टच फीचर और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मौजूद है। 
  • iPhone 10 की बैटरी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की वजह से आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी।
  • iPhone 10 में 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा।

और पढ़ेंः iPhone 8, Galaxy Note 8 और Mi Mix 2 किस फोन में कितना है दम ?