logo-image

IQ टेस्ट में आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग को इस इंडियन गर्ल ने छोड़ा पीछे

राजगौरी पवार ने ब्रिटिश के मेनसा IQ टेस्ट में 162 स्कोर किया है। बता दें कि आईक्यू टेस्ट का यह स्कोर दुनिया के सबसे ज्यादा दिमाग वाले अलबर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग का भी नहीं था।

Updated on: 07 May 2017, 10:07 AM

नई दिल्ली:

महज 12 साल की भारतीय मूल की इस बच्ची ने वह कर दिखाया है जिसका सपना शायद हर स्टूडेंट देखता है। राजगौरी पवार ने ब्रिटिश के मेनसा IQ टेस्ट में 162 स्कोर किया है। बता दें कि आईक्यू टेस्ट का यह स्कोर दुनिया के सबसे ज्यादा दिमाग वाले अलबर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग का भी नहीं था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों ही दिग्गज वैज्ञानिकों का यह स्कोर राजगौरी से 2 मार्क्स कम यानी 160 रहा था। इस टेस्ट के बाद राजगौरी को ब्रिटिश मेनसा मेंबरशिप भी दी गई है। ये मेंबरशिप केवल उन्ही बच्चों को दी जाती है जिनका आईक्यू लेवल बहुत हाई होता है।

इस टेस्ट के रिजल्ट्स के बाद राजगौरी ने कहा,'मैं इस वक्त जो महसूस कर रही हूं उसे बयां नहीं कर सकती। मेरे लिए यह सम्मान की बात है कि विदेशी धरती पर भी मैं भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हूं।'

और पढ़ें: आईआईटी कम करेगा स्टूडेंट्स से पढ़ाई का बोझ, सिलेबस में कर सकता है बदलाव

बता दें कि राजगौरी के पिता सूरजकुमार पवाल पुणे के रहने वाले हैं। वर्तमान में वे यूनिवर्सिटी ऑफ मेनचेस्टर में रिसर्च साइंटिस्ट हैं। बता दें कि इस पूरी दुनिया में केवल 20 हजार लोग ही इल लेवल का आईक्यू रखते हैं। इनमें मात्र 1500 स्टूडेंट्स हैं।

बता दें कि राजगौरी बड़े होकर मेडिसिन की स्टडीज करना चाहती हैं। साथ ही वो फिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी और इनवायरमेंट की पढ़ाई करना चाहती हैं।

और पढ़ें: प्रदेश के मदरसों, स्कूलों में पढ़ाई जाएगी मोदी और शिवराज की जीवनी!