News Nation Logo
Banner

दिल्ली सरकार ने 105 स्कूलों में नर्सरी एडमिशन पर लगाई रोक, बताई ये वजह

दिल्ली सरकार ने राजधानी के 105 स्कूलों को नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया रोकने का निर्देश दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 16 Dec 2018, 10:57:47 PM
नर्सरी एडमिशन (फाइल फोटो)

नर्सरी एडमिशन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने राजधानी के 105 स्कूलों को नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया रोकने का निर्देश दिया है. यह स्कूल तय समयसीमा के भीतर अपने क्राइटेरिया को सार्वजनिक नहीं कर पाए, जिसकी वजह से दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया. 1,600 से अधिक प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की आवेदन प्रक्रिया शनिवार को शुरू हो गई थी. शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने माता-पिता को सलाह दी है कि विभागों द्वारा आदेश जारी करने तक इन स्कूलों का रुख न करें. शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एडमिशन में पारदर्शिता और समानता बनाए रखने के लिए, सत्र 2019-2020 के दाखिले प्रक्रिया को अगले आदेश तक रोक दिया गया है,

उन्होंने आगे कहा, यदि यह पाया जाता है कि ऐसा करने के बावजूद स्कूल में एडमिशन लिए जा रहे है तो पहले बिना कोई नोटिस के नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी. स्कूल से छात्र के निवास की दूरी, भाई कोटा, माता-पिता स्कूल के पूर्व छात्र होने, इकलौता बच्चा, नर्सरी एडमिशन के तय किये गए मानकों में शामिल है.

और पढ़ें: हिंदी फिल्मों के आज भी दीवाने हैं पाकिस्तानी, ये सबूत देख रह जाएंगे हैरान

डीईई के मुताबिक, शनिवार को आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और 2019-20 सत्र के लिए नर्सरी एडमिशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी है.चयनित बच्चों की पहली लिस्ट 4 फरवरी को आएगी. दूसरी सूची 21 फरवरी और नर्सरी प्रवेश प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त होगी.

First Published : 16 Dec 2018, 10:54:41 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.