News Nation Logo

UPSC Prelims 2021: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2021 स्थगित, जानें नई तारीख

कोरोना के कारण अभी तक कई एग्जाम रद्द हो चुके हैं. अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 27 जून को होने जा रही सिविल सेवा प्रीलिम्‍स परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2021) को स्थगित कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 13 May 2021, 03:52:23 PM
UPSC Prelims Exam 2021

UPSC Prelims Exam 2021 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • तीन चरणों में आयोजित होती है परीक्षा
  • प्री, मेन्स और इंटरव्यू के बाद अभ्यार्थी का चयन होता है
  • पिछले साल भी रद्द करनी पड़ी थीं परीक्षाएं

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी बेकाबू होकर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. कोरोना का सबसे ज्यादा बुरा असर पढ़ाई और परीक्षाओं पर पड़ा है. कोरोना के कारण अभी तक कई एग्जाम रद्द हो चुके हैं. अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 27 जून को होने जा रही सिविल सेवा प्रीलिम्‍स परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2021) को स्थगित कर दिया है. UPSC ने देश में कोरोना के कहर को देखते हुए प्रीलिम्‍स परीक्षा (Prelims Exam 2021) को स्‍थगित कर दिया है. इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर आधिकारिक नोटिस जारी की गई है. 

ये भी पढ़ें- अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का दौरा करने वाले पहले सीएम बने योगी, जानें पूरा प्लान

यूपीएससी सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था. पिछले साल भी परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. 2020 में, UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा को भी 31 मई से 4 अक्टूबर, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.

पिछले साल भी सिविल सेवा परीक्षा 31 मई से 4 अक्टूबर तक पुनर्निर्धारित की गई थी. मुख्य लिखित परीक्षा समाप्त हो चुकी है. लेकिन कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के कारण साक्षात्कार को रोक दिया गया था. बता दें कि ये परीक्षा 3 चरणों में होती है. प्री, मेन्स और इंटरव्यू के बाद भारतीय सिविल सेवा के लिए छात्रों का चयन होता है. हर वर्ष प्री एग्जाम में करीब 2 से ढाई लाख छात्र हिस्सा लेते हैं. सीट संख्या के करीब 5 गुना ज्यादा छात्रों को मेन्स के लिए बुलाया जाता है.

ये भी पढ़ें- वैक्सीन की कमीः संसदीय समिति ने मार्च में ही दी थी चेतावनी, प्रोडक्शन बढ़ाने की अपील भी की थी

बता दें कि कोरोना के कारण सोशल मीडिया पर छात्र लंबे समय से परीक्षा स्‍थगित करने की मांग कर रहे थे. पिछले साल भी कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते सिविल सर्विस एग्‍जाम 31 मई से स्‍थगित कर 04 अक्‍टूबर 2020 को आयोजित किया गया था. आयोग इससे पहले कंबाइंड मेडिकल एग्‍जाम और अन्‍य परीक्षाएं भी स्‍थगित कर चुका है. जिन छात्रों ने एग्‍जाम में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे कोई भी अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर नजर रखें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 03:39:37 PM

For all the Latest Sarkari Naukri News, UPSC Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.