logo-image

UPSC Examination: देशभर में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा, करीब 5 लाख उम्मीदवार हुए शामिल  

UPSC Examination: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित हुई। एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब पांच लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे।

Updated on: 10 Oct 2021, 12:13 PM

highlights

सीएसई प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद जनवरी, 2022 में मेन्स परीक्षा होगी.

नई दिल्ली:

UPSC Examination: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित हुई। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक हुई। वहीं दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक है . एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब पांच लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे।  गौरतलब है कि महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप की वजह से इस बार यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 में देरी हुई. आयोग के अनुसार सिविल सर्विस एग्जाम की प्रारंभिक परीक्षा COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर चली. परीक्षा केंद्र पर नियमों का पालन न करने पर दंडित करने का प्रावधान है. 

ये भी पढ़ें: इस माह आठ भर्ती परीक्षाओं के परिणामों का होगा ऐलान, ये होंगी तारीखें

सीएसई प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद जनवरी, 2022 में मेन्स परीक्षा होगी. UPSC प्रीलिम्स 2021 इस भर्ती प्रक्रिया का पहला दौर है. अगर मेन्स राउंड को क्लियर करते हैं, तो उम्मीदवार को इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए जाना होगा।  

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 57 केंद्रो पर हुई. यहां लगभग 21 हजार अभ्यार्थी परीक्षा में शामिल हैं, वहीं जयपुर में 104 परीक्षा केंद्रों पर 45 हजार 552 परीक्षार्थी बैठे। प्रयागराज में रविवार को जिले के 93 केंद्रों पर परीक्षा चली। परीक्षा में 39,397 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के लिए जिले को 33 सेक्टरों में बांटा गया है। रांची में 60 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। यहां के परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा जारी की गई है.