News Nation Logo
महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव लखीमपुर हिंसा के विरोध में किसानों का रेल रोको आंदोलन आज. 6 घंटे ठप करेंगे ट्रैक दिल्ली सरकार का प्रदूषण के खिलाफ अभियान आज से. ढाई हजार स्वयंसेवक होंगे शामिल डेरा सच्चा सौदा राम रहीम के खिलाफ हत्या के मामले में सजा पर फैसला आज. जिले में अलर्ट जारी मुंबई-पुणे हाईवे पर खंडाला घाट के पास भीषण हादसा, 3 की मौत 24 घंटे में कोरोना के 13,596 नए केस आए सामने
Banner
Banner

UPSC Examination: देशभर में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा, करीब 5 लाख उम्मीदवार हुए शामिल  

UPSC Examination: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित हुई। एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब पांच लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे।

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Oct 2021, 12:13:18 PM
UPSC

यूपीएससी परीक्षा (Photo Credit: सांकेतिक फोटो)

highlights

सीएसई प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद जनवरी, 2022 में मेन्स परीक्षा होगी.

नई दिल्ली:

UPSC Examination: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित हुई। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक हुई। वहीं दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक है . एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब पांच लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे।  गौरतलब है कि महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप की वजह से इस बार यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 में देरी हुई. आयोग के अनुसार सिविल सर्विस एग्जाम की प्रारंभिक परीक्षा COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर चली. परीक्षा केंद्र पर नियमों का पालन न करने पर दंडित करने का प्रावधान है. 

ये भी पढ़ें: इस माह आठ भर्ती परीक्षाओं के परिणामों का होगा ऐलान, ये होंगी तारीखें

सीएसई प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद जनवरी, 2022 में मेन्स परीक्षा होगी. UPSC प्रीलिम्स 2021 इस भर्ती प्रक्रिया का पहला दौर है. अगर मेन्स राउंड को क्लियर करते हैं, तो उम्मीदवार को इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए जाना होगा।  

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 57 केंद्रो पर हुई. यहां लगभग 21 हजार अभ्यार्थी परीक्षा में शामिल हैं, वहीं जयपुर में 104 परीक्षा केंद्रों पर 45 हजार 552 परीक्षार्थी बैठे। प्रयागराज में रविवार को जिले के 93 केंद्रों पर परीक्षा चली। परीक्षा में 39,397 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के लिए जिले को 33 सेक्टरों में बांटा गया है। रांची में 60 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। यहां के परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा जारी की गई है.

First Published : 10 Oct 2021, 12:05:38 PM

For all the Latest Sarkari Naukri News, UPSC Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो