logo-image

UPSC NDA/ NA 2021 Exam: महिला अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए आखिरी मौका, ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) परीक्षा में पहली बार महिला अभ्यर्थियों को शामिल होने का अवसर मिला है। परीक्षा में आवेदन के लिए उनके पास आखिरी मौका है.

Updated on: 06 Oct 2021, 07:15 AM

नई दिल्ली:

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) परीक्षा में पहली बार महिला अभ्यर्थियों को शामिल होने का अवसर मिला है। परीक्षा में आवेदन के लिए उनके पास आखिरी मौका है. दरअसल NDA & NA (II) परीक्षा 2021 में महिला अ​भ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर को शुरू हो गई थी। यह आठ अक्तूबर को समाप्त होने वाली है. गौरतलब है कि इससे पहले सिर्फ पुरुष अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता रहा है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के   बाद इस परीक्षा में अब महिलाओं को भी शामिल होने की अनुमति दे दी गई है. महिला उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यूपीएससी की साइट upsc.gov.in. पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.   

UPSC NDA NA 2021 Exam: किस तरह से करें आवेदन 

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in. पर जाएं.

- National Defence Academy and Naval Academy Examination (II), 2021 (Scheduled on 14.11.2021)- Only for Women Candidates लिंक पर क्लिक करें.

- मांगी गई जानकारी भरें.

- फीस का भुगतान करें.

- अब फॉर्म सबमिट करें.

NDA & NA (II) परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना 09 जून को जारी हुई थी. पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 09 से 29 जून तक चली थी. उस दौरान इसकी परीक्षा पांच सितंबर को तय की गई थी. मगर इसकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया और अब यह परीक्षा 14 नवंबर को आयोजित होनी है.

महिला अभ्यर्थियों के लिए कट-ऑफ के मांपदंड 

किसी भी परीक्षा में कट-ऑफ स्कोर रिक्तियां और आवदेकों की संख्या के आधार पर तय की जाता है। ऐसे में NDA परीक्षा में भी महिलाओं का कट-ऑफ इस बात पर निर्भर करेगा कि  इसमें महिला अभ्यर्थियों के लिए कितनी सीटें हैं. इसके साथ कितने उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे. गौरतलब है कि NDA परीक्षा में पहली बार महिलाओं को शामिल होने की इजाजत दी गई है. इसमें महिला अभ्यर्थियों के लिए कितनी सीटें होंगी, इसकी संख्या अभी तय नहीं हुई है.