logo-image
लोकसभा चुनाव

UPSC Exam Study Tips : ये 10 टिप्स अपनाने से आप बन सकते हैं IAS अधिकारी

UPSC Exam Study Tips : देश के हर दूसरे युवाओं को सपना होता है कि वो यूपीएससी परीक्षा पास करके सिविस सर्वेंट बन जाए. दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से यूपीएससी की परीक्षा को एक माना जाता है.

Updated on: 12 Feb 2023, 11:18 PM

नई दिल्ली:

UPSC Exam Study Tips : देश के हर दूसरे युवाओं को सपना होता है कि वो यूपीएससी परीक्षा पास करके सिविस सर्वेंट बन जाए. दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से यूपीएससी की परीक्षा को एक माना जाता है. लाखों युवा हर साल यूपीएससी परीक्षा तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही युवा अपने सपने को साकार कर पाते हैं. इस परीक्षा में सफल होने के लिए युवाओं को कठिन परिश्रम के साथ-साथ कुछ साख प्लानिंग भी करनी पड़ती है. जानें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के क्या हैं ये 10 टिप्स
 
जल्द ही स्टार्ट करें तैयारी : युवाओं को जल्द से जल्द यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, ताकि उन्हें मजबूत रणनीति बनाने और विषयों के प्रति गहरी समझ विकसित करने के लिए ज्यादा समय मिल जाए.  

स्टडी प्लान तैयार करें : अभ्यर्थियों को यूपीएससी की तैयारी करने पहले एक बेहतर स्टडी प्लान तैयार करना चाहिए और उसी आधार पर अंतिम तक टिके रहे. आप पहले से ही तय कर लें कि आपको हर सब्जेक्ट में कितना समय देना है और फिर मॉक टेस्ट-रिवीजन पर कितना टाइम देंगे. 

पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी हो : अभ्यर्थियों को पहले से ही यूपीएससी के पाठ्यक्रम हो. साथ ही उन बातों की अच्छी समझ हो, जिनसे परीक्षा में आसानी से सफलता मिल सके. 

सही किताबों का सलेक्शन : यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए युवाओं को ऐसी किताबें चुननी चाहिए, जोकि किसी विशेषज्ञों की ओर से सुझाई गई हो और तैयारी में मददगार साबित हो. अभ्यर्थियों को पुस्तकों का लेस्टेस्ट एडिशन लेना चाहिए. 

जवाब और निबंध लिखने की प्रैक्टिस करते रहे : यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए लिखने की भी प्रैक्टिस होनी चाहिए. उम्मीदवार तैयारी के साथ बीच-बीच में निबंध लिखने की प्रैक्टिस करते रहे. सवालों के जवाब देने के साथ ही अपनी लिखने की स्पीड भी बढ़ानी चाहिए. 

मॉक टेस्ट : अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी को टेस्ट करते रहना चाहिए, इसके लिए उन्हें नियमित रूप से मॉक टेस्ट चाहिए.

ऐसे रहें अपडेट : अभ्यर्थियों को लेटेस्ट घटनाओं की पूरी जानकारी रखनी चाहिए. जानकारी के लिए न्यूज पेपर और न्यूज वेबसाइटों को पढ़ते रहें. 

ऐसे रहें प्रेरित : परीक्षा की तैयारी को लेकर अभ्यर्थियों को मोटिवेट रहने की जरूरत है. आपको याद रखना चाहिए कि आप क्यों यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहें.

स्वस्थ रहें : यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के दौरान अभ्यर्थी ज्यादा स्ट्रेस न लें. अच्छा खाएं, पर्याप्त नींद लें और नियमित व्यायाम करें.

यह भी पढ़ें : S Abdul Nazeer: अब्दुल नजीर के राज्यपाल बनने पर विवाद, जानें पूर्व जस्टिस ने क्या दिया जवाब?

ऐसे मदद लें : अगर अभ्यर्थी को तैयारी करते समय किसी से मदद लेने की जरूरत पड़ती है तो इसमें बिल्कुल संकोच न करें. इसके लिए आप कोई कोचिंग भी ज्वाइन कर सकते हैं.