logo-image

UPSC PCS Pre Results Declared: यूपीएससी पीसीएस प्री का रिजल्ट हुआ जारी, यहां करें चेक

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने UPPSC Prelims ACF & RFO 2019 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है

Updated on: 19 Feb 2020, 01:24 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने UPPSC Prelims ACF & RFO 2019 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है और साथ ही एक अहम बदलाव कर दिया है. UPPSC ने प्रीलिम्स के फाइनल मार्क्स, प्राप्तांक और कैटेगरी वाइज कटऑफ मार्क्स जारी करने के पैटर्न में बदलाव किया है.

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार UPSC के प्रीलिम्स परीक्षा में भी यही पैटर्न लागू है. इसी के तर्ज पर UPPSC के प्रीलिम्स में भी लागू किया गया है. UPPSC की अब इस नई व्यवस्था में फाइनल आंसर की, प्राप्तांक और कैटेगरी वाइज मार्क्स इंटरव्यू के बाद PCS के फाइनल रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद किया जाएगा. पहले फाइनल आंसर की प्रीलिम्स के रिजल्ट जारी होने के साथ की जाती थी.

यह भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ISI के हैंडलर थे, BJP का कांग्रेस पर बड़ा हमला

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस 2019 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक पदों की संख्या बढ़कर 529 हो गई है. वहीं, दूसरी बार पद बढ़ने के बावजूद मुख्य परीक्षा के लिए सफल होने वाले अभ्यर्थियों की तादाद घट गई है. आयोग ने यूपीएससी की तर्ज पर कुल पदों के सापेक्ष सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थी ही मेंस के लिए चयनित किया है, जबकि इसके पहले मेंस के लिए कुल पदों के सापेक्ष 18 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाते रहे हैं.

यह भी पढ़ें: आज गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल, नॉर्थ ब्लॉक में होगी मुलाकात

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2019 का विज्ञापन 309 पदों के सापेक्ष जारी किया था. जनवरी में बीडीओ के 35 व नायब तहसीलदार के 150 पद बढऩे से कुल पदों की संख्या 494 हो गई थी. सोमवार को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी होने से पहले 35 पद और बढ़ गए इससे कुल पदों की संख्या 529 हो गई है. इन्हीं पदों के सापेक्ष 6320 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है. सचिव जगदीश ने बताया कि नए नियम के मुताबिक मुख्य परीक्षा के लिए कुल पदों का 13 गुना अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं.