logo-image

UPSSSC की इन परीक्षाओं के लिए अब नहीं है ज़रूरी PET, जानें डिटेल्स

जानकरों के मुताबिक आयोग ने कहा है कि इनमें से कई ऐसे पद भी हैं, जिनके लिए प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (प्रीलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट) ज़रूरी नहीं है.

Updated on: 14 Mar 2022, 08:23 PM

New Delhi:

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जिन 29,932 पदों पर भर्ती कराने जा रहा है उसे लेकर अब एक बड़ी घोषणा हुई है. जानकरों के मुताबिक आयोग ने कहा है कि इनमें से कई ऐसे पद भी हैं, जिनके लिए प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (प्रीलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट) ज़रूरी नहीं है. कहा जाए तो यह उन सभी लोगों के लिए ख़ुशी की बात है जिन्होंने शुरूआती परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया था. जानकारों के मुताबिक निकाली जाने वाली भर्ती में शामिल होने के लिए प्रारंभिक पात्रता परीक्षा अनिवार्य है. लेकिन अब आयोग ने अधिसूचना जारी कर बताया की कुल 29,932 पदों में से 7,138 पदों में भर्ती के लिए PET जरूरी नहीं है. आयोग उत्तर प्रदेश में 20 अगस्त को PET का आयोजन कराने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- इस राज्य में निकाली गई 12वी पास के लिए बंपर नौकरियां, 50 हज़ार से ज्यादा मिलेगी सैलरी

 निम्नलिखित पदों के लिए भर्ती परीक्षा जरूरी नहीं है-

राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग के 16 पद जिनके लिए परीक्षा सितम्बर में कराई जाएगी. 

जूनियर कंप्यूटर इंजिनीयर व फायरमैन के 1477 तथा सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा सामान्य चयन के 672 पद, जिनकी भर्ती परीक्षा अक्टूबर से होगी. 

सहायक सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायक शोध अधिकारी के 904 तथा वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक के 655 पद, जिनकी भर्ती परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएंगी.

सम्मिलित ग्राम पंचायत अधिकारी एवं वीडीओ व समाज कल्याण पर्यवेक्षक के 1953 पद, जिनकी भर्ती परीक्षा का आयोजन मार्च 2022 में होना है. 

यह भी पढ़ें- सब इंस्पेक्टर पद के लिए निकाली गई बंपर नौकरियां, इस राज्य में मिल रहा है मौका