logo-image

CSIR UGC NET Exam 2022: 29 जनवरी को होगी सीएसआईआर यूजीसी नेट और जेआरएफ की परीक्षा

सीएसआईआर-नेट-यूजीसी 29-1-2022 को आयोजित किया जाएगा. इसके बाद 2022 में दो और राउंड होने हैं.

Updated on: 19 Nov 2021, 08:03 PM

नई दिल्ली:

UGC CSIR NET JRF 2022: शिक्षा जगत में यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का खास महत्व है. यह परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग आयोजित करता है. एनटीए (NTA) यानी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने CSIR UGC NET JRF परीक्षा 2022 की तारीख की घोषणा की है. सीएसआईआर यूजीसी नेट और जेआरएफ परीक्षा 29 जनवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी. सीएसआईआर ने ट्वीट कर परीक्षा तिथि और उसे स्वरूप की जानकारी दी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 2022 में जनवरी की परीक्षा के बाद दो और दौर की परीक्षा आयोजित करेगी. सीएसआईआर द्वारा साझा किए गए ट्वीट में लिखा है, "अपडेट: सीएसआईआर-नेट-यूजीसी 29/1/2022 को आयोजित किया जाएगा. इसके बाद 2022 में दो और राउंड होने हैं. विवरण आगे मिलेगा."

सीएसआईआर यूजीसी नेट और जेआरएफ परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी- पहली पारी सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02 से शाम 05 बजे तक आयोजित की जाएगी. प्रश्न-पत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में मुद्रित किया जाएगा. सीएसआईआर परीक्षा में तीन भाग होंगे, जिनमें से सभी वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. पेपर में, तीन खंड होंगे - ए में सामान्य योग्यता के 20 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को प्रत्येक दो अंकों के 15 प्रश्नों का उत्तर देना होगा.

सेक्शन बी में विषय से संबंधित पारंपरिक एमसीक्यू पूछा जाएगा. यह खंड 70 अंकों का होगा. प्रयास किए जाने वाले प्रश्नों की अधिकतम संख्या 20-35 की सीमा में होगी. खंड सी में उच्च अंक वाले प्रश्न होंगे जो उम्मीदवार के वैज्ञानिक अवधारणाओं के ज्ञान और वैज्ञानिक अवधारणाओं के अनुप्रयोग का परीक्षण कर सकते हैं.

जेआरएफ परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास एमएससी या समकक्ष डिग्री / एकीकृत बीएस-एमएस / बीएस -4 वर्ष / बीई / बीटेक / बीफार्मा / एमबीबीएस होना चाहिए. सामान्य (अनारक्षित) और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए.