logo-image

UPTET 2022 Notification : यूपीटीईटी 2022 का इस दिन जारी होगा नोटिफिकेशन, यहां करें चेक

UPTET 2022 Notification : अगर आप उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक (UP Government Schools) बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण है. शिक्षा विभाग जल्द-से-जल्द यूपी शिक्षण पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है.

Updated on: 10 Nov 2022, 09:21 PM

लखनऊ:

UPTET 2022 Notification : अगर आप उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक (UP Government Schools) बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण है. शिक्षा विभाग जल्द-से-जल्द यूपी शिक्षण पात्रता परीक्षा (UPTET) का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. यूपीटीईटी 2022 का नोटिफिकेशन (UPTET 2022 Notification) जारी होने के बाद ही ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2022: 'लौट आओ माही', इंडिया के हार पर फैंस को याद आए एमएस धोनी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसी महीने यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. इसे लेकर अभ्यर्थी लगातार शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर विजिट करते रहें. यूपीटीईटी की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही एजुकेशन में अभ्यर्थियों के पास बैचलर्स डिग्री धारक या समकक्ष डिप्‍लोमा (जैसे- BED, UPDELED) होना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें : Ajay Devgn: वर्ल्ड कप में भारत की हार के बाद Ajay Devgan ने ऐसे बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

जानें कितना लगेगा आवेदन शुल्क

यूपीटीईटी (UPTET) पेपर-1 के लिए अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का 600 रुपये आवेदन शुल्क लगेगा, जबकि जबकि एससी, एसटी अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये और दिव्यांगजनों के लिए 100 रुपये फीस तय की गई है. ये ध्यान दें कि पेपर -2 के लिए आवेदन फीस अलग से देनी होगी. इसके लिए सामान्य वर्ग के युवाओं के लिए 1200 रुपये है, जबकि एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 800 रुपये और दिव्यांगों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी.