logo-image

Sarkari Naukri: सरकार ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, आज ही करें आवेदन

Sarkari Naukri: अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपक लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. क्योंकि सरकार ने पीजीटी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली हैं

Updated on: 23 Nov 2022, 09:01 AM

New Delhi:

Sarkari Naukri: अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपक लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. क्योंकि सरकार ने पीजीटी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली हैं. ये भर्तियां इतिहास, विज्ञान, वाणिज्य, गणित, संगीत और कंप्यूटर विज्ञान में निकली हैं. योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है. आपको बता दें कि ये भर्तियां हरियाणा लोक सेवा आयोग यानी (HPSC) द्वारा निकाली गई हैं. अभ्यर्थी @hpsc.gov.in पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं..

- HPSC PGT आवेदन की प्रारंभिक तिथि-21 नवंबर 2022
- HPSC PGT आवेदन की अंतिम तिथि-12 दिसंबर 2022 
- HPSC PGT परीक्षा तिथि-फरवरी 2023 का दूसरा या तीसरा सप्ताह
- HPSC PGT प्रवेश पत्र- तिथि की घोषणा जल्द जारी की जाएगी

जानें क्या होनी चाहिए योग्यता और उम्र

 हरियाणा लोक सेवा आयोग के अनुसार पीजीटी के लिए आवेदक संबंधित विषय में पीजी यानी पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके साथ ही हिंदी या संस्कृत भाषा के साथ मैट्रिक या फिर हिंदी के साथ बारहवीं, बीए और एमए होना जरूरी है. आवेदक के पास अगर हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा HTET) / STET का सर्टिफिकेट और एकेडिमिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए. उम्र की अगर बात करें तो आवेदक की उम्र 18 से 42 साल तक हो. सरकार की ओर से आरक्षित वर्ग के आवेदकों को छूट भी दी जाएगी.