logo-image

RPSC: राजस्थान में शिक्षकों के लिए वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान सरकार ने शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकाली है. राजस्थान लोक सेवा चयन आयोग (RPSC) ने संस्कृत डिपार्टमेंट में फर्स्ट ग्रेड की वैकेंसी निकालीं हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 102 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है.

Updated on: 16 May 2022, 03:22 PM

highlights

  • राजस्थान में शिक्षकों के लिए सरकारी नौकरी
  • RPSC ने निकाली 102 पदों के लिए वैकेंसी
  • आवेदन की आखिरी तारीख है 14 जून

नई दिल्ली:

राजस्थान सरकार ने शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकाली है. राजस्थान लोक सेवा चयन आयोग (RPSC) ने संस्कृत डिपार्टमेंट में फर्स्ट ग्रेड की वैकेंसी निकालीं हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 102 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 14 जून तय की गई है. शिक्षकों के लिए निकली इस वैकेंसी के लिए आप खुद भी फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए आपको RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

पदों का विवरण

राजस्थान लोक सेवा चयन आयोग (RPSC) ने संस्कृत शिक्षा विभाग में स्कूल लेक्चरर के अलग-अलग विषयों के लिए 102 पदों पर वैकेंसी निकालीं हैं. हिंदी के विषय के लिए 28 पदों पर, इंग्लिश के लिए 26 पदों पर, सामान्य ग्रामर के लिए 25 पदों पर, साहित्य के लिए 21 और व्याकरण के लिए 2 पदों पर भर्तियां निकाली गईं हैं. अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं.

आयु सीमा और आवेदन शुल्क

इन पदों पर भर्ती के लिए आयुसीमा 21 से 40 साल तक तय की गई है. वहीं, अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 350 रुपए, राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए को 250 रुपए, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक को 150 रुपए देने होने होंगे. उमीदवारों का चतयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का दावा, कोर्ट ने दिया जगह को सील करने का आदेश

कैसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा. सिटिजन ऐप में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक आईडी प्रूफ की डीटेल भरनी होगी. परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. इसके बाद एप्लीकेशन आईडी जनरेट करनी होगी.