logo-image

Delhi Govt Teacher Vacancy: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की होगी भर्ती, हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश

भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे. शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया सिर्फ ऑनलाइन मोड में की जाएगी

Updated on: 04 Jun 2023, 01:38 PM

नई दिल्ली:

Delhi Govt Teacher Vacancy Soon 2023: दिल्ली के सराकरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती होने की संभावना बन रही है. जल्द ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. यह फैसला दिल्ली हाईकोर्ट ने लिया है.  हाई कोर्ट ने केजरीवाल सरकार और दिल्ली नगर निगम को सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरने का आदेश जारी किया है.बता दें कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में करीब 26000 शिक्षकों के पद खाली हैं. शिक्षकों की कमी की वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. इस संबंध में हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम को खाली पड़े पदों पर भर्ती करने की हरी झंडी दे दी है. ऐसे में जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा. 

भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे. शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया सिर्फ ऑनलाइन मोड में की जाएगी. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- dsssb.delhi.gov.in पर भर्ती के लिए आवेदन करना होगा. शिक्षक भर्ती में उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, पर्सनल इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के माध्यम से होगा.

 दिल्ली हाईकोर्ट ने हर साल शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का आदेश जारी किया था, लेकिन आदेश का पालन नहीं करने वाले अवमानना याचिका पर न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा ने आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि जल्द से जल्द दिल्ली के सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरा जाए.  

25 हजार से अधिक शिक्षकों की होगी बहाली
प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली सरकार और नगर निगम के वकील ने हाईकोर्ट में कहा कि जल्द ही नए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. दिल्ली सरकार के वकील अवनीश अहलावत ने कोर्ट में बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से संचालित स्कूलों में 20,557 शिक्षकों के पद खाली हैं. वहीं, नगर निगम के वकील ने कहा कि निगम के तहत आने वाले स्कूलों में 5750 पद खाली हैं. इन सभी पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. 

बोर्ड जारी करेगा नोटिफिकेशन

दिल्ली के सरकारी स्कूलों मे शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) की ओर से जारी किया जाएगा. इसमें TGT, PGT और PRT लेवल के शिक्षकों की भर्तियां होंगी. सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल वेबसाइट-dsssb.delhi.gov.in पर नजर बनाए रखें.