logo-image

RPSC: राजस्थान में सेकेंड ग्रेड टीचर परीक्षा का पेपर रद्द, सामने आया ये कारण

राजस्थान में भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है. परीक्षा से पहले ही ये पेपर लीक हो गया. पेपर के लीक होने की खबर मिलते ही भर्ती परीक्षा को रद्द  कर दिया गया

Updated on: 24 Dec 2022, 10:46 AM

highlights

  • राजस्थान में भर्ती परीक्षा का पेपर कई जगहों पर लीक
  • परीक्षा में बड़ी तादाद में अभ्यर्थी शामिल होने आए थे
  • मामले की गंभीरता देखते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया

नई दिल्ली:

राजस्थान में भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है. परीक्षा से पहले ही ये पेपर लीक हो गया. राजस्थान लोकसेवा आयोग (RPSC) ने पेपर के लीक होने की खबर मिलते ही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया. परीक्षा रद्द किए जाने के कारण अभ्यर्थी को नुकसान झेलना पड़ा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 24 दिसंबर को राजस्थान में सेकेंड ग्रेड अध्यापकों की भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा आरंभ होने से पहले इसका पेपर कई जगहों पर लीक हो गया. यहां तक की सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जाने लगा. यह बात अधिकारियों तक पहुंच गई. मामले की गंभीरता को समझते हुए सरकार ने तुरंत परीक्षा को रद्द कर दिया. ऐसा बताया जा रहा है कि इस परीक्षा में बड़ी तादाद में अभ्यर्थी शामिल होने आए थे.  परीक्षा केंद्रों पर रविवार से ही परीक्षा कराने की प्रक्रिया जारी थी. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश दिया गया. वे तय परीक्षा हाल में सीटों पर बैठ गए थे. 

अभ्यर्थी पेपर बंटने का इंतजार कर रहे थे तभी उन्हें परीक्षा रद्द होने की सूचना मिली. पता चला कि परीक्षा का पेपर बाजार में आ गया है. पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द करना पड़ा.  बताया जा रहा है कि शाम की पाली में होने वाली परीक्षा के सामान्य ज्ञान और विज्ञान के पेपर लीक हो गए. 

बस में मिले परीक्षा के पेपर 

मीडिया​ रिपोर्ट के अनुसार, उदयपुर के बेकरिया थाना क्षेत्र में एक बस को पकड़ा गया. बस में राजस्थान सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी सवारी कर रहे थे. ऐसा कहा जा रहा है कि उदयपुर के बेकरिया थाना क्षेत्र में पकड़ी इस बस में सवार अभ्यर्थियों के पास पेपर मिलने की सूचना मिली थी. पेपर के लीक होने के बाद मामले को गंभीरता को समझते हुए राजस्थान लोकसेवा आयोग यानी RPSC ने पेपर को कैंसल कर डाला.  पेपर के लीक होने की जांच जारी है. राजस्थान पुलिस के साथ स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप यानी SOG ने मामले की जांच आरंभ कर दी है.