logo-image

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने चार हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकालीं, ऐसे करें अप्लाई

30 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. 

Updated on: 09 Jan 2022, 08:01 AM

highlights

  • 30 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • वेबसाइट पर जाकर चयन मानदंड के साथ अन्य जानकारियां ले सकते हैं
  • आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल लें

नई दिल्ली:

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग में कुल 4,754 पदों पर भर्तियां निकालीं हैं. इसमें मास्टर कैडर, क्राफ्ट शिक्षकों (कला) और लेक्चरर के पदों पर रिक्तियां निकालीं गई हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Educationrecruitmentboard.com पर जाकर भर्ती से जुड़ी जानकारी ले सकता है. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 30 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर चयन मानदंड के साथ अन्य जानकारियां ले सकते हैं.  
 
आवेदन की अहम तारीखें 
 
ऑनलाइन आवेदन शुरू: 8 जनवरी 2022
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 30 जनवरी 2022

पदों का विवरण

मास्टर कैडर- 4161 पद
क्राफ्ट शिक्षक( कला)- 250 पद
लेक्चरर कैडर- 343 पद
कुल - 4,754 पद 

पात्रता मापदंड व शैक्षिक योग्यता 

मास्टर कैडर पद के लिए योग्यता- बी.एड के साथ स्नातक डिग्री की होनी चाहिए.
 
कला शिक्षक के पद के लिए - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थान से  55 फीसदी अंकों के साथ ललित कला विषय में तीन साल की स्नातक डिग्री विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देशों के तहत उत्तीर्ण की हो. यूजीसी के दिशा-निर्देशों के तहत मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान व विश्वविद्यालय से बी.एड ललित कला में शिक्षण विषय के साथ पास होना जरूरी है.
 
लेक्चरर कैडर- स्नातकोत्तर के साथ बी.एड.करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.
 
आयु सीमा:

18 से 37 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट मिलेगी. 

आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग के लिए- 1000 रुपये 
आरक्षित श्रेणी के लिए- 500 रुपये
 
ऐसे करें आवेदन: 
 
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जाएं. इसके बाद उम्मीदवार मास्टर कैडर, क्राफ्ट शिक्षक व लेक्चरर के पदों पर भर्ती के लिंक पर क्लिक करें. इन लिंक पर क्लिक करने बाद भर्ती विवरण को अच्छी तरह से जांच ले. अब वेबसाइट पर पदों पर भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज सामने आएगा. इस पेज पर पंजीकरण पर क्लिक करें. यहां पर आवेदन पत्र को अच्छी तरह से पढ़कर भर लें. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और बाद में आवेदन पत्र को जमा कर दें. आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल लें.