logo-image

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2023: 12 हजार 489 शिक्षकों की सीधी भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2023: 12 हजार 489 शिक्षकों की सीधी भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई

Updated on: 08 May 2023, 04:23 PM

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की सीधी भर्ती निकाली गई है. राज्य में शिक्षकों के 12,489 पदों पर भर्ती की जाएगी. कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने खुद  इसकी जानकारी दी है. सीधी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मई, 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा. इसके अलावा किसी और माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 जून 2023 तक रखी गई है.  इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

छत्तीसगढ सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने ट्वीट किया ''युवाओं के लिए बड़ा फैसला लिया गया है, स्कूल शिक्षा विभाग ने 12, 489 शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है, इसमें 6,285 सहायक शिक्षक, 5,772 शिक्षक, 432 लेक्चरर के पदों पर भर्ती निकाली गई है. यह भर्ती प्रक्रिया व्यापमं भर्ती परीक्षा की ओर से आयोजित की जाएगी.

शैक्षिक योग्यता
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग तय की गई है. 

सहायक शिक्षक- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से कम से कम 45% अंकों के साथ 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से D.Ed/B.Ed/D.El.Ed, टीईटी पेपर I पास होना जरूरी है.

शिक्षक 

संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से D.Ed/B.Ed/D.El.Ed डिग्री होना जरूरी है. टीईटी पेपर II उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

व्याख्याता
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में कम से कम सेकेंड डीविजन में मास्टर डिग्री पास होना जरूरी है. साथ ही बी.एड होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु-सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. ST/SC वर्ग के लिए 5 वर्ष और OBC वर्ग के लिए 3 वर्ष की आयु में छूट प्रदान की गई है.