logo-image

BPSC Recruitment: बिहार में बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, 1.70 लाख शिक्षकों की होने जा रही भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

बिहार सरकार ने बेरोजगार युवाओं को लाखों नौकरियों देने का ऐलान किया है.

Updated on: 31 May 2023, 01:23 PM

नई दिल्ली:

BPSC Teacher Recruitment Notification: बिहार में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार ने बेरोजगार युवाओं को लाखों नौकरियों देने का ऐलान किया है. राज्य में बड़ी संख्या में शिक्षक भर्ती निकाली गई है. हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने र शिक्षा विभाग ने बंपर भर्ती निकालने की घोषणा की थी. इसी को देखते हुए सरकार ने शिक्षा भर्ती निकाली है. इस भर्ती अभियान के तहत 1.70 लाख शिक्षकों की रिक्तियों को भरा जाएगा. इस संबंध में बिहार लोक सेवा आयोग ने भर्ती अधिसूचना जारी कर दी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह है कि वह जल्द से जल्द अधिसूचना देखकर आवेदन करें. भर्ती अभियान के तहत 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने जून से शुरू होने वाली है. 

शिक्षक भर्ती के लिए 15 जून से ऑनलाइन आवेदन
बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के अनुसार, शिक्षक भर्ती के लिए 15 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. आवेदन बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर किए जाएंगे. वहीं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई, 2023 है. परीक्षा अगस्त महीने के 19, 20, 26 और 27 तारीख को आयोजित होगी. वहीं,  शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इसी साल दिसंबर तक जारी किए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Harmful Effects Of Mobile: मासूम को लग गई मोबाइल की लत... ऐसे करें काबू, वरना पछताओगे!

 खाली पदों का विवरण
कक्षा एक से पांचवीं के लिए  

-सामान्य वर्गों के उम्मीदवार - 13,345 पद खाली हैं.

-उर्दू - 2,528 पद
 
-बांग्ला- 22 पद
 
कक्षा नौवीं से 10वीं तक के लिए 
 
-8,486 पद

कक्षा 11वीं से 12वीं तक के लिए
-14,679 पद

इसी वर्ष में खत्म होगी नियुक्ति प्रक्रिया
बिहार लोक सेवा आयोग ने अधिसूचना साफ कर दिया है कि रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया इस परीक्षा में अलग से नहीं होगी. यानी जो उम्मीदवार पहले से ही पंजीकृत हैं और आवेदन कर चुके हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. हालांकि, आवेदन प्रक्रिया नियमावली को लेकर विस्तृत जानकारी 15 जून तक बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आवेदन अधिसूचना में जारी होगी. महिलाओं को सभी श्रेणियों के पदों पर 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. सभी 1.70 लाख नियुक्तियों के लिए सारी भर्ती प्रक्रिया इसी कैलेंडर वर्ष में पूरी कर ली जाएगी. 

 कंप्यूटर में बीएड वालों की छूट
राज्य में नई शिक्षक भर्ती के लिए आवेदकों के लिए एसटेट (STET) और सीटेट (CTET) की योग्यता निर्धारित की गई है. हालांकि, कंप्यूटर विषय के शिक्षकों के लिए बीएड की अनिवार्यता नहीं है. वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग ने यह साफ कर दिया है कि बीएड-डीएलएड में लास्ट ईयर में अपीयरिंग वाले स्टूडेंट्स को भी मौका दिया जाएगा.  इसकी सीमा 31 अगस्त तक रखी गई है.