logo-image

SSC CGL: एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन इस दिन होगा जारी, पढ़ें पूरी डिटेल

पिछली बार भी एसएससी सीजीएल की नोटिस मई में जारी की गई थी. लेकिन भर्ती की प्रक्रिया किन्ही कारणों की वजह से एक साल बाद शुरू की गई थी

Updated on: 01 Oct 2019, 07:49 AM

highlights

  • SSC CGL परीक्षा के लिए जल्द जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन. 
  • एसएससी की परीक्षा के लिए तय हुई तिथियां.
  • हालांकि विभाग की तरफ से अभी इस बारे में कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है. 

नई दिल्ली:

Staff Selectio Commission या कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही एसएससी सीजीएल या Combined Graduate Level (CGL) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. बताया जा रहा है कि विभाग की ओर से 31 अक्टूबर को जारी करेगा जबकि इसका रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 28 नवंबर 2019 तक किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसएससी सीजीएल की डेट को विभाग के द्वारा पहले से ही तय किया जा चुका है.

पिछली बार भी एसएससी सीजीएल की नोटिस मई में जारी की गई थी. लेकिन भर्ती की प्रक्रिया किन्ही कारणों की वजह से एक साल बाद शुरू की गई थी. जबकि एसएससी ने अभी तक 2017 में आयोजित सीजीएल परीक्षा का रिजल्ट अभी तक नहीं जारी किया है. जबकि सीजीएल 2018 की सेलेक्शन प्रॉसेस अभी जारी है.

यह भी पढ़ें: 
बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पोस्ट के लिए सीजीएल परीक्षा के तहत ही भर्तियां होती हैं. इस परीक्षा के तहत भारत सरकार के कई विभागों में नौकरियां दी जाती हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थी को एक कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा देनी होती है जिसके बाद एक लिखित परीक्षा होती है और अंत में स्किल टेस्ट लिया जाता है.

एसएससी सीजीएल की परीक्षा देने के लिए हर साल लाखों छात्र इसका रजिस्ट्रेशन कराते हैं. SSC CGL की परीक्षा में आप तभी बैठ सकते हैं जब आपने ग्रेजुएशन पास कर लिया हो. 

बता दें कि अभी हरियाणा एसएससी के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. जो उम्मीदवार हरियाणा एसएससी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो विभाग की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. SSC नोटिफिकेशन के मुताबिक, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग कुल 1140 खाली पदों को भरने जा रहा है. इन्ही पदों को भरने के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं. इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर की मध्य रात्री तक आवेदन कर सकते हैं.