logo-image

SSC Recruitment 2019: स्टेनोग्राफर ग्रेड सी-डी की भर्तियां शुरू, यहां से करें आवेदन

SSC stenographer Grade - C और D आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अक्‍टूबर 2019 है.

Updated on: 20 Sep 2019, 12:08 PM

highlights

  • Stenographer Grade - C और D के लिए आवेदन शुरू.
  • Grade - c और D पदों पर बहाली के लिए उम्मीदवार को CBT या कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में पास होना पड़ेगा.
  • stenographer Grade - C और D पदों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

नई दिल्ली:

Staff Selection Commission या कर्मचारी चयन आयोग ने stenographer Grade - c और D के विभिन्न पदों पर आवेदन मंगाए हैं. stenographer Grade - c और D के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है. इच्छुक अभ्यर्थी और योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.
SSC stenographer Grade - c और D आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अक्‍टूबर 2019 है. हालांकि आयोग की तरफ से अभी तक ये नहीं स्पष्ट हुआ है कि  Stenographer Grade - c और D के लिए कुल कितनी रिक्तियां हैं. रिपोर्ट के अनुसार, जल्द ही आयोग इससे संबंधित आधारिक नोटिफिकेशन जारी करेगा. आयोग इस चयन प्रक्रिया के जरिये कई सरकारी विभागों, मंत्रालयों और संस्‍थानों के लिए भर्ति‍यां कर रहा है.
SSC Recruitment 2019
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)
stenographer Grade - c और D पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए.
उम्र सीमा (Age Limit)
स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी पदों के लिए कम से कम 18 साल और अधिकतम 30 साल की उम्र सीमा तय हैं. जबकि ग्रेड-डी के लिए उम्र सीमा 8 वर्ष है और अधिकतम 27 वर्ष है.
उम्मीदवारों को नियमानुसार, उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.
SSC Recruitment 2019: एग्‍जाम पैटर्न (Exam Pattern)
stenographer Grade - c और D पदों पर बहाली के लिए उम्मीदवार को CBT या कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में पास होना पड़ेगा. जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन पर बेस्ड होती है. प्रश्‍नपत्र में तीन सेक्‍शन होंगे, जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और इंग्‍ल‍िश लैंग्‍वेज व कॉम्‍प्र‍िहेंशन. पेपर करने के ल‍िये उम्‍मीदवारों को 2 घंटे का वक्‍त मिलेगा.
SSC Recruitment 2019: आवेदन शुल्‍क (Application Fee)
stenographer Grade - C और D पदों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा जो कि नेट बैंकिंग या चालान के माध्यम से दिया जा सकता है.