logo-image
लोकसभा चुनाव

JSSC CGL 2019: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के लिए रजिस्ट्रेशन जारी, यहां से करें अप्लाई

SSC नोटिफिकेशन के मुताबिक, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग कुल 1140 खाली पदों को भरने जा रहा है. इन्ही पदों को भरने के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं.

Updated on: 30 Sep 2019, 03:24 PM

highlights

  • झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने जेएसएससी सीजीएल-2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया. 
  • झारखंड के स्थानीय निवासी इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्य 17 अक्टूबर को मध्य रात्री तक आवेदन कर सकते हैं.
  • आयोग का लिंक शुल्क का भुगतान करने के लिए 21 अक्टूबर 2019 तक खुला रहेगा.

नई दिल्ली:

JSSC CGL 2019: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (Jharkhand Staff Selection Commission) ने जेएसएससी सीजीएल-2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग कुल 1140 खाली पदों को भरने जा रहा है. इन्ही पदों को भरने के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं. इस परीक्षा को आधिकारिक तौर पर 'झारखंड सामान्य स्नातक स्तर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा' का नाम दिया गया है.

झारखंड के स्थानीय निवासी इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्य 17 अक्टूबर को मध्य रात्री तक आवेदन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें ये रिक्रूटमेंट प्रॉसेस 18 सितंबर को सुबह 11 बजे से शुरू हुआ था. आइये आपको इस भर्ती के बारे में कुछ और जानकारी देते है-

यह भी पढ़ें: Supreme Court Recruitment 2019: सर्वोच्च न्यायालय में कोर्ट असिस्टेंट बनने का शानदार मौका, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

किन पदों पर होनी हैं भर्तियां (Vacancy Details)
जोन निरीक्षक सह कानून- 170 पद
सहकारी विस्तार अधिकारी- 241 पद
सहायक प्रशासनिक अधिकारी- 362 पद
ब्लॉक आपूर्ति अधिकारी- 223 पदब्लॉक कल्याण अधिकारी - 139 पद
योजना सहायक- 51पद

कैसे करें आवेदन (How to apply)
झारखंड के स्थानीय निवासी इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्य 17 अक्टूबर को मध्य रात्री तक कर सकेंगे. आयोग का लिंक शुल्क का भुगतान करने के लिए 21 अक्टूबर 2019 तक खुला रहेगा. Photo and Signature upload करने की सुविधा 23 अक्टूबर तक मिलेगी. योग्यता और रिक्तियों की पूर्ति के आधार पर उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा.

शैक्षणिक योग्यता (Eligibility)
बता दें इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आपके पास ग्रेजुएट या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: NFR Recruitment 2019: पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में निकली 2590 पदों पर बंपर भर्तियां, यहां पढ़ें पूरी detail

आयु सीमा (Age Limit)- झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के इन सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल निर्धारित है. अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा 35 वर्ष, ईबीसी और बीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष तथा महिलाओं और एसटी वर्ग के लिए आयुसीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है.

आवेदन शुल्क (Application Fee)-
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 1 हजार रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा. हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क केवल 250 रुपये का देय है.
सुधार ( Form Correction)
अगर आवेदन पत्र में कोई गलती रह जाती है तो इसमें सुधार के लिए उम्मीदवार के पास 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक का समय भी दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: POSOCO Recruitment 2019: पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड में इन पदों पर निकली नौकरी, यहां से करें अप्लाई

चयन प्रक्रिया (Selection Procedure) - उम्मीदवारों का चयन दो चरणों की परीक्षा के माध्यम से होगा. आपकी सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा या Pre Exam क्लियर करना होगा जिसके बाद आपको मुख्य परीक्षा (Main Exam) में बैठने का मौका मिलेगा. दोनों परीक्षाओं में बहुवैकल्पिक (Objective type) प्रश्न होंगे.
होगी निगेटिव मार्किंग (Negative Marking)
जेएसएससी सीजीएल-2019 में दोनों में प्रश्न 3 अंक का होगा और गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग के तौर पर 1 मार्क्स काट लिया जाएगा.

कहां कर सकते हैं अप्लाई (How to Apply)-

झारखंड सामान्य स्नातक स्तर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा जेएसएससी सीजीएल-2019 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर विजिट करके आवेदन किया जा सकता है.

Click Here to visit Jharkhand SSC official website