News Nation Logo
Banner

RRB, RRC नहीं करेंगे रेलवे की भर्तियां, इस सरकारी संस्था को दी गई जिम्मेदारी

अभी तक भारतीय रेल में रिजनल वेबसाइट्स पर जाकर आवेदन करना होता था जिसके बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) या रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कराता था.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 27 Dec 2019, 08:34:02 AM
रेलवे में भर्तियों की जिम्मेदारी इस संस्था को दी गई

highlights

  • अब भारतीय रेलवे में भर्ती की जिम्मेदारी RRB की नहीं होगी. 
  • अब से भारतीय रेलवे में खाली पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी इस सरकारी संस्था को दी गई. 
  • पहले RRB और RRC ही भारतीय रेल में भर्तियां करते थे. 

नई दिल्‍ली:  

अब रेलवे में खाली पदों को भरने की जिम्मेदारी यूपीएससी को दी जा रही है. जल्द ही संघ लोक सेवा आयोग या Union Public Service Commission भारतीय रेल में खाली पदों को के लिए भर्तियां करने के लिए परीक्षा लेगा. अभी तक भारतीय रेल में रिजनल वेबसाइट्स पर जाकर आवेदन करना होता था जिसके बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) या रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कराता था. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा रेलवे के संगठनात्मक पुनर्गठन को मंजूरी देते हुए मौजूदा आठ ग्रुप ए के सेवाओं को एक केंद्रीय सेवा, इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (आईआरएमएस) के रूप में मंजूरी देने के दो दिन बाद रेलवे बोर्ड के चेयमैन वी.के.यादव ने गुरुवार को कहा कि रेलवे में सभी नई भर्तियां पांच स्पेशल्टीज के तहत यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए होगी.

यह भी पढ़ें: जुमे की नमाज से पहले CAA पर योगी सरकार अलर्ट, बुलंदशहर समेत 14 जिलों में इंटरनेट बंद

यादव ने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के उम्मीदवारों की तरह, रेलवे में जाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके बाद वे पांच स्पेशल्टीज के लिए आईआरएमएस के लिए अपनी तरजीह का संकते देंगे.

बताया जा रहा है कि इसमें से चार इंजीनियरिंग स्पेशल्टीज से होगी- सिविल, मैकेनिकल, टेलीकॉम और इलेक्ट्रिकल, और एक गैर-तकनीकी स्पेशल्टीज से जिसके तहत अकांउट, कार्मिक व ट्रैफिक के अधिकारी भर्ती होंगे. उन्होंने कहा कि इस चयन प्रक्रिया के बारे में अभी काम चल रहा है.
यह भी पढ़ें: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन करने की Last date आज
चेयरमैन ने कहा कि ऐसा मानना है कि उम्मीदवार पहले प्रारंभिक परीक्षा दे और फिर अपनी पसंद बताएं. उन्हें आईआरएमएस में उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा.

IANS इनपुट के साथ

First Published : 27 Dec 2019, 08:32:15 AM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Railway Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.