logo-image

RRB Recruitment Group D 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी भर्तियों के लिए Status Link हुआ Active

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जिन उम्मीदवारों का फार्म एक्सेप्ट हुआ होगा केवल उन्हीं उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड या हॉल टिकट जारी किया जाएगा.

Updated on: 26 Nov 2019, 05:46 PM

highlights

  • रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी भर्तियों के लिए एक्सेप्ट किये गये फॉर्म का स्टेट्स पर जारी कर दिया है.
  • ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbajmer.gov.in पर विजिट करके चेक किया जा सकता है. 
  • Group D के लिए कैंडीडेट्स का सेलेक्शन लिखित, पीईटी, मेडिकलट टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा.

नई दिल्‍ली:

RRB Recruitment Group D 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी भर्तियों के लिए एक्सेप्ट किये गये फॉर्म का स्टेट्स पर जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपने फार्म का स्टेटस . बता दें किग्रुप डी की भर्ती के जरिए कुल 103769 नियुक्तियां भारतीय रेलवे के विभिन्न रीजन में की जाएंगी.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जिन उम्मीदवारों का फार्म एक्सेप्ट हुआ होगा केवल उन्हीं उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड या हॉल टिकट जारी किया जाएगा. जबकि रिजेक्टेड फॉर्म पर कोई जवाब नहीं दिया जाएगा. ग्रुप डी के लिए कैंडीडेट्स का सेलेक्शन लिखित, पीईटी, मेडिकलट टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: शादी करने से पहले पास करना होगा ये Exam, हुए फेल तो नहीं कर सकेंगे शादी

गौरतलब है कि रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) ग्रुप डी लेवल -1 पद (CEN -RRC 01/2019) के लिए इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 103,769 आरआरसी स्तर -1 पद भरे जाने हैं.
ऐसे चेक करें एप्लीकेशन स्टेटस (How to check your Application Status)
Step -1- पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbajmer.gov.in पर विजिट करें.
Step -2- एप्लिकेशन स्टेट्स लिंक पर क्लिक करें और अपनी डिटेल भर कर Submit के बटन पर क्लिक करें.
Step -3- आपका एप्लिकेशन स्टेटस आपके सामने आ जाएगा.

यह भी पढ़ें: SSC CGL Preparation: एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए ऐसे बनाएं खास Strategy

RRB Recruitment 2019: परीक्षा का पैटर्न
CEN 01/2019 नोटिफिकेशन के जरिए पदों की भर्ती के लिए होने वाले परीक्षा में उम्मीदवारों को जनरल अवेयरनेस, गणित और सामान्य बुद्धिमत्ता और रीजनिंग से संबंधित सवालों के जवाब देने होंगे. यह कुल 100 अंकों का होगा. उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान होगा. गलत उत्‍तर पर 1/3 अंक कट जाएंगे. इसलिए सवालों के जवाब ध्‍यानपूर्वक दें.

बता दें कि यह परीक्षा कंप्‍यूटर (CBT) आधारित होगी, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए उम्‍मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा. जनरल साइंस और मैथ्‍स से 25-25 सवाल होंगे. वहीं जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग सेक्‍शन से क्रमश: 30 और 20 सवाल होंगे.