logo-image

Railway Jobs: कपूरथला में निकली अप्रेंटिस की वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई; जानें-प्रोसेस से लेकर सबकुछ

Railway Recruitment 2023 : भारतीय रेलवे में वैकेंसी निकली है. ये वैकेंसी अप्रेंटिस के पदों के लिए है. इसका मूल स्थान कपूरथला रेलकोच फैक्ट्री में है. कपूरथला रेलकोच फैक्ट्री ने अप्रेंटिसशिप के लिए 550 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है...

Updated on: 10 Feb 2023, 11:27 PM

highlights

  • कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में निकली वैकेंसी
  • अप्रेंटिसशिप के लिए 550 युवाओं को मिलेगा मौका
  • वेबसाइट पर जाकर करना पड़ेगा अप्लाई

नई दिल्ली:

Railway Recruitment 2023 : भारतीय रेलवे में वैकेंसी निकली है. ये वैकेंसी अप्रेंटिस के पदों के लिए है. इसका मूल स्थान कपूरथला रेलकोच फैक्ट्री में है. कपूरथला रेलकोच फैक्ट्री ने अप्रेंटिसशिप के लिए 550 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. जिसकी अधिसूचना जारी की जा चुकी है. ऐसे में ये उन युवाओं के लिए सुनहरा मौका है, जो 10वीं के बाद आईटीआई करके रेलवे की नौकरी निकलने का इंतजार कर रहे हैं. ये वैकेंसी कई पदों के लिए है. बता दें कि अप्रेंटिसशिप कुछ खास समय के लिए होता है, इसके बाद अमूमन रेलवे इन लोगों को परमानेंट नौकरी भी दे ही देती है.

आवेदन की लास्ट डेट

कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में निकली निकली वैकेंसियां कई ट्रेड में हैं. जिसमें फिटर के 215, वेल्डर (जी एंड ई) के 230, मशीनिस्ट के 5, पेंटर (जी) के 5, कारपेंटर के 5 और इलेक्ट्रीशियन के 75 पदों समेत ही अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी. रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 4 मार्च 2023 है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख तक इंतजार न करें, बल्कि समय रहते आवेदन कर लें. इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर विजिट करना होगा.

ये भी पढ़ें : WHO ने चेताया, कोरोना के बाद इंसानों के लिए अब बर्ड फ्लू बना खतरा

ये है योग्यता और उम्र की सीमा

रेल कोच फैक्ट्री अप्रेंटिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा कैंडिडेट्स के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना जरूरी है. अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 15 साल अधिकतम आयु 24 साल निर्धारित की गई है.