logo-image

रेलवे में अप्रेंटिस के 1664 पदों पर आवेदन मांगे, ग्रुप डी भर्ती पर 20 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

युवाओं के लिए रेलवे में बेहतरीन अवसर सामने आए हैं. पीएम की महत्वाकांक्षी योजना स्किल इंडिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में 1664 अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

Updated on: 15 Oct 2021, 10:33 AM

highlights

  • पूरे साल प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा.
  • आरआरसी की वेबसाइट पर एक नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.   
  • रेलवे में भर्ती निकलने पर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसदी आरक्षण मिलेगा.   

 

नई दिल्ली:

युवाओं के लिए रेलवे में बेहतरीन अवसर सामने आए हैं. पीएम की महत्वाकांक्षी योजना स्किल इंडिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में 1664 अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने 2021-22 के लिए अगले सत्र के लिए अधिसूचना जारी करी गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा में नहीं बैठना होगा. मेरिट के आधार पर चयन प्रक्रिया होगी. दसवीं  कक्षा पास और आईटीआई कोर्स करने वाले उम्मीदवार युवाओं के लिए सुनहरा मौका होगा. जरूरतमंद आरआरसी की वेबसाइट पर एक नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.   

ये भी पढ़ें: पुलिस के 774 पदों के लिए लिए निकली भर्ती, जानिए क्या है जरूरी योग्यता

रेलवे इंटर्नशिप की मदद से युवाओं को रोजगार का मौकर हर वर्ष देता है.  स्किल इंडिया मिशन के तहत एक वर्ष के करीब अप्रेंटिस कराना है. आईटीआई करने वाले युवाओं को दक्ष बनाने के लिए उन्हें ट्रेनिंग मिलेगी.  इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से अप्रेंटिस कराने की तैयारी की गई है.  पूरे साल प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद रेलवे में भर्ती निकलने पर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसदी आरक्षण मिलेगा.   

क्या हैं पद 

वाइल्डर, फिटर, आईटी, मीडिया मैनेजमेंट, प्लंबर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, अर्मेचर वाइंडर, क्रेन, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रिीशियन, मल्टीमीडिया एंड वेब पेज डिजाइनर. 

- एक नवंबर से प्रयागराज,आगरा और झांसी मंडलों में करें आवेदन. 
- पीएम स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत होगी इंटर्नशिप.  
- रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती में 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी. 
- दसवीं पास और आईटीआई की योग्यता के आधार पर बनेगी मेरिट. 
- आरआरसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन करें आवेदन.