logo-image

रेलवे ने ग्रुप ए के पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए क्या हुए बदलाव

रेल मंत्रालय ने गुरुवार को नोटिस जारी कर बताया कि अब वह भारतीय रेलवे सिविल सेवा परीक्षा (civil services exam) के जरिए ग्रुप ए के पदों पर भर्ती करेगी.

Updated on: 19 Feb 2022, 07:28 AM

highlights

  • सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा-2022 के जरिए 150 कर्मियों की भर्ती करने का फैसला लिया है
  • छह रिक्तियां दिव्यांग (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए आरक्षित की गई हैं
  • पहले कुल 861 रिक्तियों का ऐलान किया गया. इसे अब  संशोधित कर दिया गया है

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने ग्रुप ए के कई पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (Indian Railway Management Services) के तहत ये नियुक्तियां की जाएगी. रेल मंत्रालय ने गुरुवार को नोटिस जारी कर बताया कि अब वह भारतीय रेलवे सिविल सेवा परीक्षा (civil services exam) के जरिए ग्रुप ए के पदों पर भर्ती करेगी. रेलवे ने आठ सेवाओं वाले मौजूदा कैडर को खत्म कर एक नया कैडर भारतीय रेलवे प्रबंधन ( IRMS) प्रणाली को लागू किया है. इस बदलाव की जानकारी गजट नोटिफिकेशन के तहत जारी की गई है. इस कैडर में अब केवल दो विभाग काम करने वाले हैं. रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग.

ये भी पढ़ें:  JSSC ने 956 पदों पर आवेदन के लिए दिया एक और मौका, अब 21 फरवरी अंतिम तिथि

गजट नोटिस के अनुसार, सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा-2022 के जरिए 150 कर्मियों की भर्ती करने का फैसला लिया है, इसमें छह रिक्तियां दिव्यांग (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए आरक्षित की गई हैं. इससे पहले कुल 861 रिक्तियों का ऐलान किया गया. इसे अब  संशोधित कर दिया गया है. 

रेल मंत्रालय के अनुसार, 50 फीसदी भर्तियों को सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भरा जाएगा, वहीं अन्य पदों को अनुसूची में निर्दिष्ट चयन के जरिए पदोन्नति द्वारा भरा जाएगा. आईआरएमएस परीक्षा ऑफलाइन मोड के जरिए होगी. इसके लिए प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू होगा. आईआरएमएस प्रारंभिक परीक्षा में दो ऑब्जेक्टिव पेपर होंगे, वहीं मुख्य परीक्षा में अस्थायी रूप से दो डिस्क्रिप्टिव पेपर होंगे. ओएमआर शीट में 250 एमसीक्यू और उत्तर भरने होंगे. इसके साथ ही गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग भी होगी.