logo-image

भारतीय रेलवे में नौकरी करने का शानदार अवसर, आज ही 2792 पदों पर करें Apply

अगर आप रेलवे में जॉब (Railway Jobs) करने को चाहत रखते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका हैं.

Updated on: 26 Feb 2020, 12:37 PM

highlights

  • रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका. 
  • 2792 पदों के लिए आज ही करें अप्लाई. 
  • म्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. 

नई दिल्ली:

Indian Railway Jobs 2020: अगर आप रेलवे में जॉब (Railway Jobs) करने को चाहत रखते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका हैं. दरअसल, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 2792 पदों पर वैकेंसी निकाली है. Railway Recruitment Cell द्वारा जारी किए गए Notification के मुताबिक योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस पद के लिए 13 मार्च, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

उम्र सीमा

नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि पूर्व रेलवे ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष रखी गई है वहीं, अधिकतम आयु 24 साल निर्धारित की गई है.

फीस

अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है. इन पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये दोना होगा. वहीं, महिलाओं और SC/ST के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री रखा गया है, उन्हें किसी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा.

Download Official Notification

1- Railway Recruitment 2020: रेल व्हील फैक्ट्री (Rail Wheel Factory) में स्पोर्ट्स कोटे के लिए कई पदों पर भर्तियां हैं. इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 25 साल होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग मसले पर सुनवाई का अभी उचित माहौल नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने 23 मार्च तक टाली सुनवाई

इसके अलावा आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल यानी सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 500 रुपये जबकि SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये फीस तय की गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 फरवरी तक रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

2- वेस्टर्न रेलवे (RRC-WR) ने अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकाली है. जो उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो 6 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस विभाग में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में फिटर, वेल्डर, पेंटर, कारपेंटर, वायरमैन समेत कई पदों पर रिक्तियां हैं. इन पदों पर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल का आया बड़ा बयान, कहा- लगा दो कर्फ्यू

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 24 साल तक क निर्धारित की गई है. आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://rrc-wr.com) पर जाकर होमपेज पर Apprentice Notification No. RRC/WR/04/2019 लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां नोटिफेकेशन और आवेदन दोनों ऑप्शन दिखाई देंगे. जिसके जरिए आसानी से आवेदन किया जा सकता है.