logo-image

Good News: मंदी के दौर में इस कंपनी ने दिखाया बड़ा दिल, देने जा रही है 9000 नौकरियां

बताया जा रहा है कि किसी सरकारी कंपनी की तरफ से की जाने वाली पिछले एक दशक की यह सबसे बड़ी हायरिंग है.

Updated on: 20 Sep 2019, 01:25 PM

नई दिल्‍ली:

भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में सुस्‍ती के माहौल में एक अच्‍छी खबर आ रही है. एक तरफ जहां कई कंपनियां छंटनी करने की बात कह रही हैं, कई कंपनियों ने तो कर भी दिया है, ऐसे में कोल इंडिया (Coal India) ने नौजवानों में उम्‍मीद की किरण दिखाई है. कोल इंडिया 9000 लोगों को नौकरी देने जा रही है. करीब 4000 लोगों की नियुक्ति एग्जिक्यूटिव लेवल पर होगी.

कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार, कोल इंडिया के 400 एग्जिक्यूटिव में से 900 की नियुक्ति जूनियर कैटेगरी में इंटरव्यू के जरिए होगी. अन्‍य 400 लोगों की नियुक्ति कैंपस सेलेक्शन से की जाएगी. 100 एग्जिक्यूटिव्स की नियुक्ति मेडिकल स्टाफ के तौर पर होगी.

यह भी पढ़ें : यौन शोषण के आरोपी वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे स्‍वामी चिन्‍मयानंद शाहजहांपुर से गिरफ्तार

कंपनी ने पहले ही 400 एग्जिक्यूटिव को हायर कर लिया है. इनमें से अधिकांश डॉक्‍टर हैं. बाकी 2200 लोगों की नियुक्ति परीक्षा के जरिए की जाएगी. इसके अलावा, कंपनी की सब्सिडियरी कंपनियां 5000 वर्कर्स और टेक्निकल कामगार नियुक्ति करेंगी. 2300 नौकरियां उन लोगों को दी जाएंगी जिनकी जमीन का अधिग्रहण कंपनी ने परियोजनाओं के लिए किया था. ड्यूटी पर जिन 2350 लोगों की मौत हुई है, उनके परिजनों की भी नियुक्‍ति की जाएगी. साथ ही 400 नॉन टेक्निकल पोस्ट्स पर भी हायरिंग की जाएगी.

बताया जा रहा है कि किसी सरकारी कंपनी की तरफ से की जाने वाली पिछले एक दशक की यह सबसे बड़ी हायरिंग है. इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की खबर के अनुसार, कोल इंडिया के एक एग्जिक्यूटिव ने कहा कि कोल इंडिया अपने सभी खाली पदों को भरने के लिए हायरिंग कर रही है. यह पिछले एक दशक की सबसे बड़ी हायरिंग है. पिछले साल कंपनी ने 1200 लोगों की नियुक्ति की थी.

यह भी पढ़ें : शादीशुदा जोड़ों को भारतीय रेलवे देने जा रहा ये शानदार गिफ्ट, पढ़ें पूरी खबर

दुनिया की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी कोल इंडिया भारतीय रेलवे के बाद सबसे अधिक कर्मचारियों वाली कंपनी है. इस समय कंपनी में करीब 2,80,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं. इनमें से 18,000 एग्जिक्यूटिव लेवल पर हैं.