logo-image

UP Police Recruitment 2023 : यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल-फायरमैन बनने का सुनहरा अवसर, ऐसे करना होगा आवेदन

UP Police Constable Recruitment 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से जल्द ही यूपी पुलिस में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

Updated on: 03 Feb 2023, 01:01 PM

लखनऊ:

UP Police Constable Recruitment 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से जल्द ही यूपी पुलिस में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 (UP Police Constable) का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी होगा. यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 12वीं क्लास या उसके समकक्ष योग्यता पास होना अनिवार्य है. इसके तहत कुल 35757 पदों पर कॉन्स्टेबलों की भर्ती होने वाली है. (UP Police Constable Recruitment 2023)

कुल 35757 पदों में से 26200 पद यूपी पुलिस कांस्टेबल और 8500 पद यूपी पुलिस पीएसी कांस्टेबल भर्ती के लिए होंगे. इसके अलावा ही यूपी पुलिस फायरमैन कांस्टेबल भर्ती 2023 (UP Police Constable) के लिए 1057 पद रिजर्व रखे जाएंगे. बताया जा रहा है कि यूपीपीआरपीबी की वेबसाइट पर फरवरी से यूपी पुलिस फायरमैन पीएसी कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2023 भरे जाने की उम्मीद जताई जा रही है. 

जानें कैसे होगी भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2023)

यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित पात्रता मानदंड को पूरा करना पड़ेगा. सबसे पहले उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. इसके बाद लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का ही फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट सत्यापन होगा. उम्मीदवारों का वहीं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा, जो वे ऑनलाइन आवेदन करते वक्त अपलोड किए होंगे. (UP Police Constable Recruitment 2023)
 
ऐसे करना होगा आवेदन (UP Police Constable Recruitment 2023)

उम्मीदवारों को सबसे पहले uppbpb.gov.in पर जाना होगा.
फिर आपको वेबसाइट पर भर्ती का नोटिफिकेशन लिंक दिखेगा और उस पर क्लिक करें. 
यूपी पुलिस भर्ती का फॉर्म खुल जाएगा, उसमें आप अपनी पर्सनल डिटेल अपलोड करें जैसे फोटो, साइन और डॉक्यूमेंट आदि...
इसके बाद अंत में परीक्षा शुल्क जमा करने होगा और फिर फॉर्म सबमिट कर दें.
उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती का फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें.