News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

उत्तर प्रदेश पुलिस में कई पदों ​पर निकलीं हजारों भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई  

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं. यहां पर सारी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें. आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 08 Jan 2022, 09:00:56 AM
up police

up police recruitment 2022 (Photo Credit: file photo)

highlights

  • हेड ऑपरेटर के लिए 936 पद, असिस्टेंट ऑपरेटर के लिए 1374 पद 
  • वर्कशॉप वर्कर के लिए 120 पद शामिल किए गए हैं 
  • उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा

नई दिल्ली:

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन मौका है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UP Police Recruitment 2022: यूपीपीबीपीबी) ने दो हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. यह भर्ती रेडियो विंग के लिए होगी. आधिकारिक वेबसाइट पर इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती के ​लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, वे उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं. यहां पर सारी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें. 

2430 पदों पर होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस के रेडियो विंग में निकली भर्ती में रिक्त पदों की कुल संख्या 2430 है. इनमें हेड ऑपरेटर के लिए 936 पद, असिस्टेंट ऑपरेटर के लिए 1374 पद और वर्कशॉप वर्कर के लिए 120 पद शामिल किए गए हैं. इस भर्ती में उम्मीदवारों का  चयन ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं. 
 
28 फरवरी तक करें आवेदन
 
इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी. इसकी आखिरी तारीख 28 फरवरी 2022 है. बोर्ड द्वारा आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित होंगी. उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखे कि आखिरी समय में वेबसाइट पर ज्यादा लोड होने की वजह से आवेदन करने में समस्या आती है. ऐसे में अपना आवेदन जल्द से जल्द कर लें. उम्मीदवारों को 400 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा.

योग्यता और आयु सीमा

यूपीपीबीपीबी द्वारा आयोजित की जा रही भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों  के पास में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारवहीं पास या इसके समकक्ष में योग्यता होनी अनिवार्य है. इस भर्ती में हेड ऑपरेटर और वर्कशॉप वर्कर के पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष तय की गई है. वहीं, असिस्टेंट ऑपरेटर के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष निर्धारित है. ज्यादा जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को पढ़ें. 

चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस के रेडियो विंग में भर्ती को लेकर ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा में कुल 400 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. चार विषयों पर प्रश्न पूछे जाएंगे. सामान्य हिंदी, सामान्य विज्ञान और ज्ञान, गणित और मानसिक परीक्षा, मानसिक अभिरुचि और तार्किक शक्ति से पूछे जाएंगे. इसकी समय सीमा 2.5 घंटे की होगी. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थियों को मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने के लिए प्रत्येक विषय में 50 फीसदी अंक लाने की आवश्यकता है. लिखित परीक्षा के बाद मेडिकल परीक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी.

 

First Published : 08 Jan 2022, 08:56:14 AM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Police Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.