logo-image

यहां होने वाली है कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द आएगा नोटिफिकेशन

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: राजस्थान में जल्द ही पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने जा रही है. इस भर्ती के लिए कभी भी नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.

Updated on: 20 Jul 2023, 01:13 PM

New Delhi:

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: अगर आप पुलिस में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राजस्थान में जल्द ही पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने जा रही है. इस भर्ती के माध्यम से राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के कुल 3578 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. जिसके लिए पुलिस मुख्यालय ने पिछले सप्ताह सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है. जिसका नोटिफिकेशन जल्द आने की उम्मीद है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पहले फिजिकल टेस्ट पास करना होगा. उसके बाद लिखित परीक्षा पास करनी होगी. बता दें कि राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों के लिए उन्हीं अभ्यर्थियों का चयन होगा जो सीईटी की परीक्षा पास करेंगे. सीईटी के स्कोर के आधार पर लगभग 15 गुना अधिक अभ्यर्थियों यानी लगभग 53000 अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: AIIMS Recruitment 2023: एम्स में नौकरी करने का सुनहरा मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाला सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांगजन को 400 रुपये आवेदन शुक्ल देना होगा.

आयु सीमा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष रखी गई है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 2023 के आधार पर की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के बाद किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, स्नातक अभ्यर्थी करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

इन पदों के लिए सबसे पहले राजस्थान पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  police.rajasthan.gov.in पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें. यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें और उसके बाद फॉर्म भरकर सबमिट करें. मांगे गए डॉक्यूमेंट, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और उसके बाद फॉर्म की फीस भरकर जमा कर दें. अंत में अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.