logo-image

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के रिक्त पदों को भरने की मांग को लेकर याचिका दायर, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बोर्ड से मांगा जवाब

याची अजय कुमार मिश्र व अन्य की ओर से याचिका दाखिल की गई है. 18 मार्च को मामले की अगली सुनवाई होगी.

Updated on: 05 Mar 2020, 12:27 PM

प्रयागराज:

पुलिस कांस्टेबल पीएससी (PSC) भर्ती 2015 के रिक्त पदों को भरने की मांग को याचिका दायर की गई है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने रिक्त पदों को अगली भर्ती के लिए कैरी फॉरवर्ड करने पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट ने पुलिस भर्ती बोर्ड से जवाब मांगा है. याची अजय कुमार मिश्र व अन्य की ओर से याचिका दाखिल की गई है. 18 मार्च को मामले की अगली सुनवाई होगी. याचिका में भर्ती में बचे हुए पदों पर मेरिट नीचे लाकर नियुक्ति की मांग की है. मेडिकल में चयन से बाहर हो गए या ट्रेनिंग बीच में छोड़ने से कई पद खाली पड़ गए हैं. जस्टिस एमसी त्रिपाठी की एकल पीठ ने आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें- Bihar Board Results 2020 : बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी बड़ी खबर, 10वीं-12वीं के परीक्षार्थी जरूर पढ़ें 

बोर्ड ने 49,568 पदों के परिणाम किया था घोषित

वहीं इससे पहले उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती (Uttar Pradesh Constable) का फाइनल परिणाम घोषित हो चुका. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पिछले दिनों 49,568 पदों के परिणाम घोषित (Result Decleared) किया था. बता दें कि भर्ती का विज्ञापन 2018 के अक्टूबर महीने में निकाला गया था. जिसमें करीब 23 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 27-28 जनवरी 2019 को कराई गई थी, जिसका परिणाम नवंबर 2019 को जारी किया गया था.

यह भी पढ़ें- CBSE Exam 2020: दिल्ली हाईकोर्ट का सख्त आदेश, बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा में कोई चूक ना हो पाए

uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं रिजल्ट

सफल अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया गया था. बोर्ड ने शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर नतीजे जारी कर दिए. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस की 2018 में 49568 पदों पर हुई सीधी सिपाही भर्ती का रिजल्ट आज उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से घोषित किया गया. पुलिस भर्ती बोर्ड के डीजी आरके विश्वकर्मा ने बताया कि 49568 को अंतिम रूप से चयनित किया गया. 1 लाख 37 हजार भर्ती का परिणाम हमने अब तक कर लिया. उन्होंने बताया कि इस भर्ती के लिए 23 लाख युवाओं ने आवेदन किया था. 1.23 लाख को अभ्यर्थियों को फाइनल चयन के लिए बुलाया गया है. आरके विश्वकर्मा ने बताया कि 49568 पद में 1809 अभ्यर्थी यूपी से बाहर के हैं.