logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में चला गया रोजगार कोई बात नहीं यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

Coronavirus (Covid-19): देश के सबसे बड़े हाइपरलोकल फिनटेक स्टार्टअप नेटवर्क (Fintech Startup Network) पेनियरबाई (PayNearby) ने जॉब्सनियरबाई (JobsNearby) को शुरू किया है.

Updated on: 02 May 2020, 01:28 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से अगर किसी व्यक्ति की नौकरी चली गई है तो उसे घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, देश के सबसे बड़े हाइपरलोकल फिनटेक स्टार्टअप नेटवर्क (Fintech Startup Network) पेनियरबाई (PayNearby) ने जॉब्सनियरबाई (JobsNearby) को शुरू किया है. इसके जरिए लॉकडाउन से प्रभावित प्रवासी श्रमिकों को लाभकारी रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी. कंपनी ने 1 मई को इसकी शुरुआत की है.

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच पाकिस्तान ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की भारी कटौती, जानें कितने हो गए दाम

पंजीकरण के बाद वर्कर्स को मिलेगी नौकरी
देश में 17,000 से अधिक पिन कोड में फैले 9 लाख से अधिक रिटेल टच प्वाइंट के अपने विशाल नेटवर्क के जरिए कंपनी एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहती है, जहा पर आउट-ऑफ-जॉब वर्कर्स अपना पंजीकरण करा सकें और उपयुक्त प्लेसमेंट पा सकें. आपूर्ति पक्ष पर, कंपनी ने बैंकों, गैर सरकारी संगठनों, वैश्विक नींव और अन्य एग्रीगेटर सहित कई भागीदारों के साथ समझौता किया है.

देश भर में 17,000 पिन कोड में कंपनी की व्यापक उपस्थिति का लाभ उठाते हुए, बैंकिंग रिटेल एजेंट आज ग्रामीण और शहरी-आंतरिक मूल्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो आसानी से नकद निकासी प्रदान करते हैं और जनता के लिए डीबीटी और राहत पैकेज तक पहुंच बनाते हैं. चूंकि ये रिटेल आउटलेट पहले से ही इन श्रमिकों के लिए उनकी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए जरूरी प्लेटफॉर्म हैं, इसलिए वे इन पीड़ित क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए एक महत्वपूर्ण टचपॉइंट बनाते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि अर्थव्यवस्था में वापस आने के लिए उनके लिए एक रास्ता बनाया जाए.

यह भी पढ़ें: Covid-19: लॉकडाउन में RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, लाखों अकाउंट होल्डर्स का पैसा फंसा

कंपनी तेजी से योजनाओं को आगे बढ़ा रही है और विभिन्न बैंकों, गैर सरकारी संगठनों, वैश्विक नींव और नौकरी के प्रावधान में शामिल अन्य एग्रीगेटरों के साथ चर्चा कर रही है ताकि डेटा को नियोक्ताओं की मांग पक्ष के लिए विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से प्रसारित किया जा सके. बता दें कि प्रवासी आबादी का एक बड़ा हिस्सा अपनी नौकरी खो चुका है, घर वापस चला गया है या अभी एक बहुत ही मुश्किल अस्तित्व में रह रहा है.