logo-image

UPSSSC Recruitment 2023: यूपी में ग्राम पंचायत अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, 12वीं पास भी करें आवेदन

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने बंपर भर्तियां निकाली हैं. खासतौर पर सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए ये सुनहरा मौका है. UPSSSC की तरफ से  यूपी ग्राम पंचायत अधिकारी के पद पर भर्तियां निकाली हैं. खास बात यह है कि 12वीं पास भी इसके ल

Updated on: 20 May 2023, 11:48 AM

नई दिल्ली:

UPSSSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने बंपर भर्तियां निकाली हैं. खासतौर पर सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए ये सुनहरा मौका है. UPSSSC की तरफ से  यूपी ग्राम पंचायत अधिकारी के पद पर भर्तियां निकाली हैं. खास बात यह है कि 12वीं पास भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इन भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि इन पदों (UPSSSC Recruitment) के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी, लिहाज़ा जो भी उम्मीदवार इन पदों (UPSSSC Recruitment 2023) पर नौकरी (Sarkari Naukri) करना चाह रहे हैं, वे नीचे दी गई इन बातों का ध्यान रखें.

UPSSSC Recruitment: ग्राम पंचायत अधिकारी

UPSSSC ने ग्राम पंचायत अधिकारी पद पर भर्ती के लिए कुल 1468 भर्ती निकाली हैं. ग्राम पंचायत अधिकारी के पद पर भर्ती के बाद वेतन 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये प्रतिमाह देय होगा. इस भर्ती प्रक्रिया में सामान्य वर्ग के लिए 849, अनुसूचित जाति के लिए 356, अनुसूचित जनजाति के लिए 07,पिछड़ा वर्ग के लिए 139 और EWS श्रेणी के लिए 117 पदों पर भर्ती होनी हैं. वहीं आवेदकों के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण होना, साथ ही एक कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 2022 में एक वैलिड स्कोर कार्ड प्राप्त किया होना चाहिए. ग्राम पंचायत अधिकारी मुख्य परीक्षा हेतु अभ्यर्थियों का चयन उनके प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (Preliminary Eligibility Test PET-2022) में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा. इस परीक्षा में शुन्य या नकारात्मक परिणाम आने पर अभ्यर्थियों को मुख्या परीक्षा के लिए नहीं चुना जाएगा. वहीं बता दें कि जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनको आवेदन शुल्क के तौर पर 25 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.