logo-image

UPSSSC Junior Assistant : कनिष्ठ सहायक की लिखित परीक्षा में ये पूछे जाएंगे प्रश्न, जानें क्या है सिलेबस

Junior Assistant Recruitment In UP : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने कनिष्ठ सहायक की मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है. अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग में 62 कनिष्ठ सहायकों की भर्ती होनी हैं.

Updated on: 11 Feb 2023, 06:51 PM

लखनऊ:

Junior Assistant Recruitment In UP : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने कनिष्ठ सहायक की मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है. अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग में 62 कनिष्ठ सहायकों की भर्ती होनी हैं, इसके लिए आयोग ने 19 दिसंबर 2022 से लेकर 8 जनवरी 2023 तक आनलाइन आवेदन लिए थे. प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 (PET -2021) स्कोर के आधार पर कनिष्ठ सहायकों की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा. 

कनिष्ठ सहायक की परीक्षा एक पाली में होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 2 घंटे यानी 120 मिनट की समयावधि होगी. प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुवैकल्पिक होंगे, प्रत्येक प्रश्न के लिए 01 अंक होगा. लिखित परीक्षा के लिए ऋणात्मक अंक (निगेटिन मार्किंग) दिए जाएंगे, जोकि हर गलत उत्तर पर उस प्रश्न के पूर्णांक का 1/4 अर्थात 25 प्रतिशत अंक होंगे.  

जानें क्या लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम

कनिष्ठ सहायक की लिखित परीक्षा में हिंदी परिज्ञान और लेखन योग्यता के 30 प्रश्न, सामान्य बुद्धि परीक्षण के 25 प्रश्न, सामान्य जानकारी के 25 प्रश्न और अवस्थापना व औद्योगिक विकास संबंधित विषयगत ज्ञान के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे.

हिंदी परिज्ञान और लेखन योग्यता

अभ्यर्थियों को हिंदी भाषा का ज्ञान और उनके समझ एवं लेखन की योग्यता के परीक्षण के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे. ये प्रश्न माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के हाईस्कूल परीक्षा के स्तर का होगा.

सामान्य बुद्धि परीक्षण

इस परीक्षण का उद्देश्य किसी परिस्थिति के समझने, उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण तथा पहचान करने तथा तर्क करने की योग्यता को मापना है. इस परीक्षण में ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे, जो अनुदेशकों को समझने, संबंधों, समानताओं और संगतताओं का पता लगाने, निष्कर्ष निकालने और इसी प्रकार की बौद्धिक क्रियाओं पर आधारिक होंगे. 

सामान्य जानकारी 

उम्मीदवारों की चारों ओर के वातारण के बारे में उसकी सामान्य जानकारी तथा समाज में उसके इस्तेमाल के बारे में उसकी योग्यता आंकने के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे.

यह भी पढ़ें : BMC Election : मोदी के डर से गैर NDA पार्टियों को इकट्ठा कर रही शिवसेना? जानें क्या है बड़ी वजह

अवस्थापना व औद्योगिक विकास संबंधित विषयगत ज्ञान

प्रश्नपत्र का यह भाग अभ्यर्थियों से पर्यावरण, प्रदूषण नियंत्रण, उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति, औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आधारभूत संरचना एवं उससे संबंधित जानकारी, व्यवसाय अध्ययन की सामान्य जनकारी जैसे शेयर्स, पार्टनरशिप, डिबेंचर्स, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप, एमओयू, जोइंट वेंचर्स आदि की अपेक्षा करता है.